GovernmentSocial

केंद्रीय मंत्रिपरिषद के विस्तार-फेरबदल में किसी मुस्लिम चेहरे को नहीं किया गया शामिल, नकवी टीम के अकेले प्रतिनिधि

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिपरिषद में बुधवार को किए व्यापक फेरबदल और विस्तार में पिछड़ा वर्ग, दलितों, जनजातीय समुदाय और महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाया गया है. लेकिन किसी मुस्लिम चेहरे को शामिल नहीं किया गया. अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी केंद्रीय मंत्रिमंडल में समुदाय के अकेले प्रतिनिधि हैं. हालांकि, अमित शाह सहित पांच मंत्री अल्पसंख्यक समुदाय से हैं. 

बीजेपी के राज्यसभा सदस्य जफर इस्लाम आकांक्षियों में से एक थे, लेकिन उन्हें जगह नहीं मिली, जबकि एमजे अकबर के इस्तीफे के बाद, अटकलें थीं कि समुदाय के एक व्यक्ति को शामिल किया जा सकता है. कांग्रेस प्रवक्ता मीम अफजल ने कहा, ‘बीजेपी से कोई उम्मीद नहीं होनी चाहिए, क्योंकि दूसरा सबसे बड़ा अल्पसंख्यक उनके एजेंडे में नहीं है.’

समाज के मुस्लिम नेताओं की भी यही राय है. मजलिस-ए-मुशावरत के अध्यक्ष नावेद हामिद ने कहा, “मुसलमानों को बीजेपी से कुछ भी उम्मीद नहीं है, सिवाय वे संवैधानिक जनादेश का पालन करते हैं. जितना अधिक वे उपेक्षा करते हैं, जितना अधिक वे भेदभाव करते हैं, उतना ही वे अपने पूर्वाग्रह और शातिर एजेंडे के बारे में उजागर होते हैं. देश में सबसे अधिक उत्पीड़ित, सबसे हाशिए पर और सबसे अधिक भेदभाव वाले समुदाय के वे खिलाफ हैं. यहां तक कि अगर उन्होंने कोई और प्रतिनिधित्व दिया है, तो भारतीयों ने समुदाय की भलाई के लिए मुस्लिम व्यक्ति से किसी भी अच्छे की उम्मीद नहीं की होगी.”

नए मंत्रिमंडल में 5 अल्पसंख्यक और 27 ओबीसी नेता
मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बड़े फेरबदल में 43 नेताओं ने बुधवार शाम को शपथ ली है. इनमें पांच अल्पसंख्यक मंत्री और 27 ओबीसी मंत्री शामिल हैं. सात महिलाओं को इस मंत्रिपरिषद विस्तार में जगह दी गई है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी को मिलाकर अब केंद्रीय मंत्रिपरिषद में मिहला मंत्रियों की कुल संख्या नौ हो गई है. देबश्री चौधरी को मंत्रिपरिषद से बाहर का रास्ता दिखा गया.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services