Life Style

किडनी स्टोन ही नहीं बालों के लिए भी फायदेमंद है बीयर, जानिए…..

चाय और कॉफी के बाद, दुनिया में तीसरी सबसे मशहूर ड्रिंक अगर कोई है तो उसका नाम बीयर है। बीयर की लोकप्रियता भला किससे छिपी है। बीयर लवर्स अक्सर बीयर पीने के कई फायदे बताते हैं। आज दुनियाभर में इंटरनेशनल बीयर डे मनाया जा रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं क्या हैं बीयर के फायदे और नुकसाऩ।

सीमित मात्रा में ली गई बीयर फायदेमंद हो सकती है। वहीं, अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए, तो इसके कई दुष्परिणाम भी होते हैं। डॉक्टर भी इसे दवा के रूप में तय मात्रा में लेने की सलाह दे सकते हैं। शोध के अनुसार, प्रतिदिन सिर्फ 350 मिली तक बीयर का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है।

बीयर के फायदे-
-बियर को डैंड्रफ खत्म करने का नैचुरल उपाय माना जाता है। बियर में यीस्ट और विटामिन बी भारी मात्रा में होती है, जो डैंड्रफ रोकने में काम आता है।
-बियर के फायदों में सबसे पहले किडनी स्टोन का ज़िक्र किया जाता है। अगर आपकी किडनी में स्टोन है, तो बहुत मुमकिन है कि रोज़ाना एक बीयर पीने से यह धीरे-धीरे यह पेशाब के रास्ते निकल जाए।
-अमेरिका के पेंसिलवेनिया की एक यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च में पता चला कि बियर पीने से खून का संचार करने वाली धमनियां लचीली हो जाती हैं और खून का संचार तेज हो जाता है। इससे खून का थक्का जमने की आशंका कम हो जाती है।
-अधेड़ उम्र के जो लोग रोजाना एक से दो ग्लास बियर पीते हैं, उनमें टाइप-2 डायबिटीज़ होने की आशंका 25 प्रतिशत तक कम हो जाती है। वजह यह है कि बियर में मौजूद शराब शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाती है, जो डायबिटीज़ रोकने में मदद करती है।
-एक्सपर्ट्स मानते हैं कि बियर में मौजूद शराब शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल बढ़ाती है, जिससे दिमाग में खून का प्रवाह बेहतर होता है और इससे दिमाग का मेटाबॉलिज़्म बेहतर होता है।
-बियर में मौजूद सिलिकॉन दिमाग को शरीर में मौजूद एल्यूमिनियम से बचाता है, जो अल्ज़ाइमर की एक वजह है।

बीयर पीने के नुकसान-बीयर को सीमित मात्रा में ही पीने से फायदे मिलते हैं। वहीं, जरूरत से ज्यादा पीने पर बीयर आपको फायदे की जगह कई नुकसान भी पहुंचा सकती है।
-अधिक मात्रा में बीयर के रूप में अल्कोहल का सेवन मधुमेह का खतरा बढ़ा सकता है। 
-प्रेगनेंसी में बीयर के रूप में अल्कोहल का सेवन गर्भवती और भ्रूण दोनों को मानसिक व शारीरिक नुकसान पहुंचा सकता है। इनमें हृदय रोग, सोचने और बोलने में समस्या, खराब मांसपेशियां और चेहरे के आकार में परिवर्तन शामिल हैं।
-अधिक बीयर का सेवन करने से  स्ट्रोक और लीवर की समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है 
-अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो किसी भी तरह का एल्कोहॉल लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। खासकर अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है। बीयर कुछ दवाओं के साथ मिलकर सिचुएशन बिगाड़ सकती है। 

Related Articles

Back to top button
Event Services