Tour & Travel

कम बजट में करना चाहते हैं दिल्ली की सैर,तो अपनी लिस्ट में जरुर शामिल करें ये जगहें  

दिल्ली की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अपने लिए कुछ समय निकाल पाना बेहद ही मुश्किल है। अगर आप भी दिल्ली शहर में नौकरी करते हैं और आपको एक ही दिन छुट्टी मिलती हैं, तो घबराएं नहीं हम आपके लिए कम बजट में दिल्ली घूमने का प्लेन लाएं हैं। जी हां दिल्ली की इन जगहों को आप एक ही दिन में आसानी से घूम सकते हैं। अगर आप घूमने के शौकीन हैं, तो इन जगहों पर आप दोस्तों, परिवार वालों के साथ जरूर जाएं। यह आपके लिए एक अनुभव होगा। आइए जानते हैं उन खास जगहों के बारे में जहां आप कम बजट में आसानी से घूम सकते हैं।

कुतुब मीनार

क़ुतुब मीनार की गिनती दुनिया की सबसे ऊंचे इमारतों में की जाती है। इसकी कुल ऊंचाई लगभग 72.5 मीटर है और ये दिल्ली का दूसरी सबसे बड़ी इमारत है। इस स्थान पर कुतुब मीनार के अलावा भी इस ऐतिहासिक इमारतें है जिसमें आयरन पिलर और अलाई दरवाज़ा बहुत सुंदर है।

ओखला बर्ड सैंक्चुरी

ओखला बर्ड सैंक्चुरी भारत के 466 महत्वपूर्ण पक्षी क्षेत्रों में से एक है। दिल्ली दुनिया का दूसरा ऐसा शहर है, जहां पक्षियों की एक विशाल विविधता देखने को मिल जाएगी। अगर आप ओखला बर्ड सैंक्चुरी घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यहां सुबह-सुबह घूमने के लिए निकलें, क्योंकि गर्मी में आपके लिए घूमना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

दरगाह हजरत निजामुद्दीन 

शायद ही आपने कभी असल जिंदगी में दरगाह के अंदर बैठकर कव्वाली का मजा लिया होगा। अगर नहीं तो आप यहां अपनी आंखों के सामने कव्वाली देखने का अनुभव ले सकते हैं। हजरत निजामुद्दीन दरगाह को बॉलीवुड मूवीज में भी कई बार दिखाया गया है। कव्वाली समारोह हर गुरुवार को शाम 6 बजे से शुरू होता है।

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट

दिल्ली में नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में घूमना आपके लिए बहुत मजेदार होगा। इस बड़ी गैलरी में आपको 14,000 कलाकृतियां देखने को मिलेंगी, जिसे पूरे हफ्ते में एक या दो बार बदल दिया जाता है। जिसका मुख्य उद्देश्य नए-नए कलाकारों का काम यहां प्रदर्शित करना है। गैलरी सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुली रहती है। अगर आप यहां घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो आपका पूरा दिन इस गैलरी को देखने में निकल सकता है।

लोटस टेम्पल

दिल्ली का लोटस टेम्पल एक सफेद कमल की तरह नजर आता है। इस टेम्पल की खास बात ये है कि यहां कोई पूजा पाठ नहीं होती और न ही इस मंदिर के अंदर कोई मूर्ति है। यह मंदिर एक बहाई उपासना मंदिर है।

Related Articles

Back to top button
Event Services