Uttar Pradesh

कन्नौज में इत्र कारोबारियों के घरों पर आयकर का छापा जारी,नोट गिनने की मशीन लेकर पहुंचे बैंक कर्मी

समाजवादी इत्र बनाने वाले विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) इत्र कारोबारी पुष्पराज जैन ‘पम्पी’ और अन्य इत्र व्यवसायी फौजान मलिक के कन्नौज स्थित घर व प्रतिष्ठानों पर आयकर ने छापेमारी जारी है। शुक्रवार सुबह सवा सात बजे से शुरू हुई कार्रवाई लगातार 24 घंटे से अभी चल रही है। फौजान मलिक के घर पर बड़ी मात्रा में कैश और जेवरात मिलने के संकेत मिल रहे है, आयकर विभाग के अधिकारियों ने एचडीएफसी बैंक के कर्मचारियों को बुलाया है। बैंक कर्मी अपने साथ नोट गिनने की मशीन भी लेकर आए हैं। यहां रात भर आयकर विभाग कीटीमछापेमारी की। फिलहाल आयकर विभाग के अधिकारी कुछ भी बताने से कतरा रहे हैं।

इसके अतिरिक्त कानपुर के अलावा हाथरस, लखनऊ, दिल्ली व मुंबई में भी 35 स्थानों पर भी छापा मारा गया है। कानपुर में पम्पी जैन के बहनोई डा. अनूप जैन के आनंदपुरी स्थित घर व प्रतिष्ठानों पर भी जांच की गई है, फिलहाल अनूप मुंबई में हैं। एमएलसी पम्पी जैन के घर से बड़ी संख्या में शेयर प्रपत्र मिले हैं और वह पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के करीबी हैं। जीएसटी के अधिकारी भी आयकर की छापेमारी में सहयोग कर रहे हैं।

इत्र कारोबारी पीयूष जैन के कानपुर और कन्नौज से अबतक 196 करोड़ रुपये कैश की बरामदगी के बाद आयकर विभाग ने कन्नौज के इत्र कारोबारियों पर नजरें टेढ़ी कर दी हैं। शुक्रवार की सुबह आयकर विभाग की टीम ने कन्नौज में एमएलसी इत्र कारोबारी पुष्पराज जैन और दूसरे कारोबारी फौजान मलिक के घर व प्रतिष्ठानों पर छापा मारा, जो 24 घंटे बाद भी जारी है।

दोनों ही कारोबारियों के यहां दूसरे दिन शनिवार की सुबह भी टीम में शामिल अफसर इत्र कारोबारियों के मुनीम समेत अन्य कर्मचारियों से पूछताछ कर रहे हैं। कर्मचारियों को रात में घर नहीं जाने दिया गया। टीम को फौजान मलिक के आवास में 22 कमरे मिले हैं, हर कमरे को खुलवाकर बारी बारी से जांच की जा रही है। इत्र कारोबारी पुष्पराज जैन के कोल्ड स्टोरेज और पेट्रोल पंप पर भी टीम पूरी रात पड़ताल करती रही।

आयकर विभाग की टीम में 175 अफसर

आयकर विभाग ने कन्नौज में 13 स्थानों, कानपुर में उनके बहनोई के आवास व प्रतिष्ठान के अलावा पांच स्थानों पर छापे मारे हैं। स्वरूपनगर में एक, ट्रांसपोर्ट नगर में दो, सिविल लाइंस में एक, आर्यनगर में एक स्थान पर छापा मारा। सिर्फ कानपुर और कन्नौज के छापे में करीब 175 आयकर अधिकारी लगे हैं। एक टीम लखनऊ में इत्र कारोबारी फौजान मलिक के भाई मोहसिन मलिक के 45 प्राग नारायण रोड स्थित आवास पर सुबह आठ बजे पहुंची, यहां आठ घंटे पड़ताल चली। इनकम टैक्स की टीम एक दूसरे इत्र कारोबारी के दो ठिकानों पर भी पहुंची। आयकर विभाग की अनुसंधान शाखा ने हाथरस जिले के कस्बा हसायन स्थित एमएलसी पुष्पराज जैन की इत्र फैक्ट्री पर छापा मारा। करीब 10 साल से बंद इस फैक्ट्री में टीम ताला तोड़कर अंदर घुसी।

पीएसी के सौ जवान भी साथ

कन्नौज में पम्पी जैन के मोहल्ला छिपट्टी स्थित आवास व फैक्ट्री के साथ आयकर अधिकारियों की टीम मानीमऊ स्थित हरदोई रोड पर हरगोविंद दास कोल्ड स्टोर, जीटी रोड पर जिला अस्पताल के पास स्थित पेट्रोल पंप पर छापा मारा। आयकर अधिकारियों ने अपने साथ पीएसी के सौ जवानों को भी रखा है। टीम ने कानपुर में आनंदपुरी स्थित उनके बहनोई व इत्र कारोबारी डा. अनूप जैन के घर व एक्सप्रेस रोड स्थित प्रगति अरोमा के कार्यालय पर भी छापा मारा। डा. अनूप जैन जनरलगंज स्थित श्रीदिगंबर जैन पंचायती बड़ा मंदिर के सभापति भी हैं। दूसरी ओर एस मोहम्मद अयूब मोहम्मद याकूब फर्म के मालिक फौजान मलिक के सभी ठिकानें पता नहीं चले हैं। उनके अकाउंटेंट को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

Related Articles

Back to top button
Event Services