Health

कच्ची हल्दी का अचार स्वस्थ के लिए है फायदेमंद, जानिए….

हल्दी हर किचन में आसानी से मिल जाती है. हम सभी हल्दी के फायदे को जानते हैं. ये न सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है, बल्कि स्वास्थ्य की समस्याओं में भी राहत मिलती है. लेकिन क्या आपको मालूम है कच्ची हल्दी की जड़ या कच्ची हल्दी के तौर पर जाना जानेवाला ज्यादा सेहतमंद है? ये बिल्कुल अदरक की तरह होती है. सामान्य हल्दी की तरह कच्ची हल्दी के भी कई स्वास्थ्य फायदे हैं. ज्यादा फायदा उठाने के लिए आप उसे अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं. एक आसान तरीका उसके इस्तेमाल का अचार की शक्ल में खाना है. 

कैसे बनाएं हल्दी का अचार?
इसके लिए आपको 250 ग्राम कच्ची हल्दी, स्वाद के मुताबिक नमक, 3 नींबू की जरूरत होगी. ताजा हल्दी या कच्ची हल्दी को छीलने और काटने से शुरू करें. आप टुकड़ा कर सकते हैं. हल्दी के टुकड़ों को कांच के कंटेनर में ट्रांसफर करें. स्वाद के मुताबिक नमक का छिड़काव करें और नींबू का जूस निचोड़ें. 

कंटेनर को बंद कर दें और अचार को 5-6 दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें. इन सभी दिनों में आपको कंटेनर को एक बार हिलाना चाहिए और फिर वापस उसे फ्रिज में रख दें. छठे दिन, आपका स्वादिष्ट अचार तैयार हो जाएगा. अचार में स्वाद बढ़ाने के लिए आप अदरक के टुकडों या आम के टुकडों को कंटेनर में शामिल कर सकते हैं.

हल्दी के अचार खाने का फायदा
विशेषज्ञों का कहना है कि हल्दी का अचार पाचन में मदद करता है. ये पाचन समस्याओं जैसे गैस और ब्लोटिंग से राहत देता है. महामारी के समय जबकि हमें इम्यूनिटी बढ़ानेवाले फूड की जरूरत है, ऐसे में ये आपके इम्यून सिस्टम के लिए मदद कर सकता है. हल्दी का अचार आपकी इम्यूनिटी को सुधारने में मदद करेगा क्योंकि उसमें सूजन रोधी और रोगाणु रोधी गुण होते हैं.

ये सांस की समस्याओं से राहत दिलाने में भी मदद करता है. हल्दी का अचार साइनस और गले से बलगम को सूखाने में मदद करता है. हल्दी के अचार की रेसिपी पूरी तरह प्राकृतिक है और उसके साइड-इफेक्ट्स भी नहीं हैं, लेकिन अगर आपका इलाज चल रहा है, तो इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services