Life Style

ऐसे बनाए फ्रूट कस्टर्ड

गर्मी के मौसम में लोग ठंडा खाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी ठंडा खाने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप घर में बना सकते हैं फ्रूट कस्टर्ड। यह खाने में तो लाजवाब होता ही है और बनाने में भी आसान है।

फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए सामग्री-
2 कप या 1/2 लीटर फुल क्रीम दूध
2 टेबल स्पून कस्टर्ड पाउडर
3 टेबल स्पून ठंडा दूध
1/4 कप चीनी
1/4 टी स्पून इलायची पाउडर
फल:
10 या 1/4 कप हरे अंगूर, कटा हुआ
10 या 1/4 कप लाल अंगूर, कटा हुआ
1 छोटा आकार या 1/4 कप केला, कटा हुआ
1/4 कप अनार के दाने
1 छोटा आकार या 1/4 कप आम, कटा हुआ
1/2 मध्यम आकार या 1/4 कप सेब, कटा हुआ


कस्टर्ड दूध तैयार करने का विधि: सबसे पहले, एक मोटे तले वाले पैन में दूध डालें। उसके बाद हिलाते हुए दूध को उबाल लें। अब एक कटोरी में 2 टेबलस्पून कस्टर्ड पाउडर लें और 3-4 टेबलस्पून ठंडा दूध डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। गर्म दूध न डालें क्योंकि कस्टर्ड पाउडर दही बनेगा। इसके बाद लगातार हिलाएँ, ध्यान रहे कि इसमें कोई गांठ न बने। अब दूध में उबाल आने के बाद, आंच बंद कर दें और तैयार कस्टर्ड मिश्रण को उसमें डालें। इसके बाद चीनी भी डालें। अगर अधिक मीठा फ्रूट कस्टर्ड खाना चाहते हैं तो चीनी की मात्रा को समायोजित करें। अब धीमी आंच पर रखते हुए लगातार मिलाएं। इसके बाद दूध का रंग बदलकर गहरा पीला हो गया होगा। अगर आप कस्टर्ड में गांठ देख रहे हैं, तो इसे एक अलग कटोरे में एक महीन-जाली छलनी के माध्यम से तोड़ दें। इसे ज्यादा न पकाएं क्योंकि यह गाढ़ा हो जाता है। अब एक छोटे कटोरे में निकाल ले और पूरी तरह से ठंडा करें। ध्यान रहे कस्टर्ड दूध के ऊपर एक और मोटी परत बनाई जाएगी।

फ्रूट कस्टर्ड तैयार करने की विधि: इसके लिए तैयार कस्टर्ड दूध पूरी तरह से ठंडा हो जाने के बाद, अपनी पसंद के कटे हुए फल डालें। आप इसमें हरा अंगूर, लाल अंगूर, केला, अनार के दाने, आम और सेब डालें। उसके बाद इलायची पाउडर भी डालें और धीरे से मिलाएँ। इसके बाद इसे ढककर रखें और 2 घंटे या उससे अधिक के लिए ठंडा करें। अब कस्टर्ड फ्रूट सलाद को ठंडा करने के बाद खाए क्योंकि तब यह अधिक गाढ़ा और मलाईदार हो जाता है। अगर आप चाहे तो व्हीप्ड क्रीम या आइसक्रीम जोड़ें।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services