Food & DrinksLife Style

करेले के साथ इन चीज़ों को खाने की होती है मनाही, सेहत को होगा ये नुकसान…

स्वाद में कड़वा करेला सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक होता है। इसका नियमित सेवन करने से डायबिटीज ही नहीं व्यक्ति कई रोगों से दूर रहता है। सेहत के लिए इतना फायदेमंद होने के बावजूद क्या आप जानते हैं करेले के साथ कुछ चीजें खाने की मनाही होती है। इन चीजों के साथ करेला खाने से सेहत को फायदा नहीं बल्कि नुकसान उठाना पड़ सकता है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में। 

करेला खाने के बाद न करें इन चीजों का सेवन-
दूध-

करेला खाने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। करेला खान के बाद दूध पीने से पेट में कब्ज, दर्द और जलन की समस्या भी हो सकती है। 

भिंडी-
करेला खाने के बाद भिंडी जैसी सब्जियों का सेवन भी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से शरीर को करेला के साथ भिंडी को पचाने में परेशानी आ सकती है। 

आम- 
करेला के साथ आम का सेवन करने से आपकी सेहत खराब हो सकती है। इससे आपको उल्टी, जलन, मतली और एसिडिटी की परेशानी हो सकती है। दरअसल इन दोनों चीजों को पचाने में समय लग सकता है।

मूली-
करेले की सब्जी खाने के बाद मूली या मूली से बनी चीजों का सेवन भी न करें। मूली की तासीर और करेले की तासीर अलग-अलग होने की वजह से ये आपके लिए एसिडिटी और गले में कफ की शिकायत पैदा कर सकती है।

 दही-
करेले की सब्जी के साथ दही का सेवन न करें। अगर आप करेले का सेवन करने के बाद दही का सेवन करते हैं तो आपको स्किन रैशेज की समस्या हो सकती हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services