Tour & Travel

एक ऐसी जगह जहाँ आप अपने जीवन को जी सकते है खुलकर

उत्तरी दक्षिण अमेरिका में अमेज़ॅन नदी और उसकी सहायक नदियों के जल निकासी बेसिन पर कब्जा करने वाले बड़े उष्णकटिबंधीय वर्षावन और 2,300,000 वर्ग मील (6,000,000 वर्ग किमी) के क्षेत्र को कवर करते हैं। ब्राजील के कुल क्षेत्रफल का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा, यह उत्तर में गुयाना हाइलैंड्स, पश्चिम में एंडीज पर्वत, दक्षिण में ब्राजील के केंद्रीय पठार और पूर्व में अटलांटिक महासागर से घिरा है। अमेज़ोनिया दुनिया का सबसे बड़ा नदी बेसिन है, और इसका जंगल पूर्व में अटलांटिक महासागर से लेकर पश्चिम में एंडीज की वृक्ष रेखा तक फैला हुआ है। जंगल अटलांटिक के साथ एक 200-मील (320-किमी) के सामने से 1,200 मील (1,900 किमी) चौड़ी बेल्ट तक चौड़ा होता है जहां तराई अंडियन तलहटी से मिलती है। 

इस वर्षावन की विशाल सीमा और महान निरंतरता इस क्षेत्र में व्याप्त उच्च वर्षा, उच्च आर्द्रता और नीरस रूप से उच्च तापमान का प्रतिबिंब है। अमेज़ॅन वर्षावन दुनिया का सबसे समृद्ध और सबसे विविध जैविक जलाशय है, जिसमें कीड़े, पौधों, पक्षियों और जीवन के अन्य रूपों की कई मिलियन प्रजातियां हैं, जिनमें से कई अभी भी विज्ञान द्वारा दर्ज नहीं की गई हैं। शानदार वनस्पति में कई प्रकार के पेड़ शामिल हैं, जिनमें मर्टल, लॉरेल, ताड़ और बबूल की कई प्रजातियां, साथ ही शीशम, ब्राजील नट और रबर के पेड़ शामिल हैं। महोगनी और अमेजोनियन देवदार द्वारा उत्कृष्ट लकड़ी को सजाया गया है।

प्रमुख वन्यजीवों में जगुआर, मानेटी, तपीर, लाल हिरण, कैपीबारा और कई अन्य प्रकार के कृन्तकों और कई प्रकार के बंदर शामिल हैं। 20वीं सदी में, ब्राजील की तेजी से बढ़ती आबादी ने अमेज़ॅन वर्षावन के प्रमुख क्षेत्रों को बसाया। लकड़ी प्राप्त करने और चरागाह चरागाह और खेत बनाने के लिए बसने वालों की भूमि की निकासी के परिणामस्वरूप अमेज़ॅन जंगल का आकार नाटकीय रूप से कम हो गया। ब्राजील अपनी सीमाओं के भीतर लगभग 60 प्रतिशत अमेज़ॅन बेसिन रखता है, और इसमें से कुछ 1,583,000 वर्ग मील (4,100,000 वर्ग किमी) को 1970 में जंगलों द्वारा कवर किया गया था।

Related Articles

Back to top button
Event Services