Jyotish

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भारत में उपलब्ध हुआ ये ऐप, जानें क्या है इसका इस्तेमाल…

इनवाइट ओनली सोशल ऑडियो ऐप Clubhouse को शुक्रवार को भारत समेत दुनियाभर के एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. ऐप के एंड्रॉयड वर्जन की टेस्टिंग कुछ हफ्तों पहले US में शुरू की गई थी. इस ऐप को पिछले साल मार्च में लॉन्च किया गया था और तब से ये केवल iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध था. आइए जानते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में.

Tesla और SpaceX CEO एलन मस्क और फेसबुक को-फाउंडर मार्क जकरबर्ग द्वारा इस्तेमाल किए जाने के बाद इस ऑडियो ऐप को टेक वर्ल्ड में पॉपुलैरिटी मिल गई थी. क्लबहाउस एंड्रॉयड ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. ये एंड्रॉयड 8.0 और इसके बाद के वर्जन को सपोर्ट करने वाली डिवाइस पर चलेगा. एंड्रॉयड वर्जन उपब्ध हो जाने के बाद भी ये ऐप वेटलिस्ट और इनवाइट सिस्टम पर बेस्ड है. यानी यूजर्स को इसे एक्सेस करने के लिए किसी मौजूदा यूजर से इनवाइट की जरूरत होगी.

ये एक ऑडियो बेस्ड सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. जहां आप दूसरों की बातों को उनकी परमिशन के साथ लाइव सुन पाएंगे. जो डिस्कशन आप सुन पाएंगे वो किसी पॉपुलर सेलिब्रिटी, इन्फ्लुएंसर, दिलचस्प लोंगो की या स्कॉलर्स की हो सकती हैं. यहां अलग-अलग रूम बने होते हैं. आप अपनी पसंद के टॉपिक के हिसाब से इनमें इन-आउट हो सकते हैं. इजाजत मिलने पर आप अपनी बात भी यहां रख सकते हैं.

Clubhouse फाउंडर्स ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा था कि ऐप का इनवाइट-ओनली मॉडल इसलिए रखा गया है. ताकी इसके ग्रोथ को मेजर किया जा सके. हालांकि, कंपनी समय के साथ ऐप में iOS वेटलिस्ट से और लाखों लोगों लाने, लैंग्वेज सपोर्ट को विस्तार देने और कई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स ऐड करने की तैयारी में है.

क्लबहाउस की तरफ लोगों का ध्यान तब गया था जब इस साल की शुरुआत में Elon Musk समेत कई दूसरे सेलिब्रिटीज ने प्लेटफॉर्म पर ऑडियो कन्वर्सेशन होस्ट किया था. अगर आप ऐप को एक्सपीरिएंस करना चाहते हैं तो ऐप में वेटलिस्ट को जॉइन कर सकते हैं या किसी मौजूदा यूजर को इनवाइट के लिए बोल सकते हैं.

हालांकि, मोबाइल ऐप एनालिटिक्स फर्म सेंसर टॉवर के मुताबिक, फरवरी में 9.6 मिलियन डाउनलोड्स का आंकड़ा छूने के बाद मार्च में ऐप के डाउनलोड्स 72 प्रतिशत गिरकर 2.7 मिलियन हो गए थे. साथ ही अप्रैल के आंकड़ा गिरकर 900,000 तक पहुंच गया था.

Related Articles

Back to top button
Event Services