Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश विधानसभा के पहली बार सदस्य बने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,सपा मुखिया अखिलेश यादव ने भी ली शपथ

उत्तर प्रदेश विधानसभा के पहली बार सदस्य बने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को प्रोटेम स्पीकर रमापति शास्त्री ने विधानसभा सदस्य के पद की शपथ दिलाई। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 1998 में पहली बार लोकसभा के सदस्य बने थे। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष नेता विरोधी दल अखिलेश यादव ने भी पहली बार विधानसभा सदस्य की शपथ ली।

सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ को प्रोटेम स्पीकर रमापति शास्त्री ने विधायक के तौर पर शपथ दिलाई। पहली बार विधायक बने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा के सदस्य के तौर पर शपथ ली। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवनिर्वाचित विधायकों के शपथ ग्रहण के दौरान विधानसभा में विपक्ष के नेता अखिलेश यादव से भी सदन में ही मुलाकात की।

विधान भवन में विधानसभा सदस्य की शपथ लेने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीडिया को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि 18वीं विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथग्रहण का कार्यक्रम शुरू हो रहा है। विधानसभा सदस्यों के स्वागत के लिए तैयार है। हम प्रदेश के विकास को आगे बढाने का संकल्प भी लेंगे। मैं सभी सदस्यों का स्वागत करता हूं। ऐसी अपेक्षा है कि सभी सदस्य सदन की मर्यादा और विकास में सभी रुचि लेकर कार्य करेंगे।

jagran

18वीं विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विधान भवन पहुंचे। योगी आदित्यनाथ खुद गोरखपुर शहर सीट से विधायक निर्वाचित हुए हैं। विधान भवन पहुंचने के बाद मीडिया से मुखातिब योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 18वीं विधानसभा में नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम आज प्रारंभ हो रहा है।

jagran

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की विधानसभा अपने नवनिर्वाचित सदस्यों के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है। संविधान के अनुरूप आज शपथ लेकर सदस्य उत्तर प्रदेश के समग्र विकास को आगे बढ़ाने का संकल्प भी लेंगे। मैं उम्मीद करता हूं कि सभी सदस्य सदन की मर्यादा, परंपरा का पालन करते हुए सदन की कार्यवाही को शांतिपूर्ण तरीके से आगे बढ़ाएंगे और आने वाले समय में उत्तर प्रदेश के समग्र विकास को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। मुख्यमंत्री ने सभी नवनिर्वाचित सदस्यों को बधाई दी और कहा कि इस अवसर पर वह उनका स्वागत और अभिनंदन करते हैं।

राष्ट्रीय लोकदल के नवनिर्वाचित विधायकों ने विधानसभा में शपथ लेने से पहले चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

jagran

प्रमुख सचिव विधानसभा प्रदीप दुबे के अनुसार उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में जीत दर्ज करने वाले विधायकों का 28 तथा 29 मार्च को शपथ ग्रहण होगा। प्रोटेम स्पीकर रमापति शास्त्री के साथ ही वरिष्ठ विधायक सुरेश कुमार खन्ना, जय प्रताप सिंह, माता प्रसाद पाण्डेय तथा रामपाल वर्मा इनको विधान भवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। सोमवार को सबसे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शपथ ली।इसके बाद नेता विरोधी दल अखिलेश यादव तथा उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने शपथ ली। रामपुर के स्वार टांडा से विधायक निर्वाचित आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम खां भी आज शपथ ले सकते हैं।

अठारहवीं विधान सभा के निर्वाचित सदस्यों का शपथग्रहण समारोह सोमवार से शुरू होगा। सभी सदस्यों को सोमवार और मंगलवार को विधानसभा मंडप में सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई जाएगी। विधान परिषद सचिवालय ने नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथग्रहण समारोह और उसमें शामिल होने की सूचना उनके निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित जिलाधिकारियों के माध्यम से भेज दी है। गौरतलब है कि अठारहवीं विधान सभा में सत्ताधारी भाजपा के 255, सपा के 111, अपना दल (एस) के 12, राष्ट्रीय लोक दल के आठ, निषाद पार्टी व सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के छह-छह, कांग्रेस के दो, बसपा के एक, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के दो सदस्य निर्वाचित हुए हैं।

126 विधायक पहली बार लेंगे सदस्यता की शपथ : अठारहवीं विधान सभा के 126 सदस्य पहली बार विधायक निर्वाचित हुए हैं। यह सदस्य पहली बार विधान सभा की सदस्यता की शपथ लेंगे। वहीं, सत्रहवीं विधान सभा के 213 सदस्य चुनाव जीतकर अठारहवीं विधान सभा का भी हिस्सा बनने में कामयाब हुए हैं। इनके अलावा नई विधान सभा में चुनकर 64 विधायक ऐसे हैं, जो सोलहवीं या इससे पूर्व की विधान सभाओं के सदस्य रह चुके हैं।  

Related Articles

Back to top button
Event Services