Food & Drinks

इस सरल रेसिपी से बनाएं मसालेदार और स्वादिष्ट पानीपुरी

पानीपुरी या गोलगप्पे या फुचका एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है जिसमें मसालेदार आलू के मिश्रण और छोले से भरी एक काटने के आकार की और अविश्वसनीय रूप से कुरकुरी पुरी शामिल है। इस पुरी को फिर मसालेदार स्वाद वाले पानी में डुबोया जाता है और इसे एक ही बार में खाने के लिए बनाया जाता है! जबकि महामारी ने हमें हमारे पसंदीदा स्ट्रीट डिश जैसे कि लूट लिया है, आप हमेशा घर पर लिप-स्मूदी स्ट्रीट फूड बना सकते हैं! हम आपके लिए घर पर सिर्फ 5 चरणों में कुरकुरी और स्वादिष्ट पानीपुरी बनाने की एक झटपट रेसिपी लेकर आए हैं! तो नीचे दी गई इस रेसिपी को ट्राई करें और अपने स्ट्रीट फूड की क्रेविंग को संतुष्ट करें!

चरण 1
पूरियां बनाने के लिए एक प्याले में 1 कप गेहूं का आटा, 1/2 कप सूजी, 1/2 छोटी चम्मच नमक और थोडा़ सा पानी डाल कर मिक्स कर लीजिए. पूरी के लिए एक चिकना आटा बनाने के लिए मिश्रण को गूंध लें।

चरण 2
आटे से छोटी-छोटी लोइयां बना लें और उन्हें चपटा कर लें। बॉल्स से छोटे-छोटे घेरे काट लें। एक कड़ाही में थोड़ा तेल गरम करें और इन गोलों को तलना शुरू करें। सुनहरा भूरा होने तक तलें। अब पूरियां बनकर तैयार हैं।

चरण 3
स्टफिंग के लिए एक बाउल में 3 उबले और मैश किए हुए आलू, थोडा़ सा कटा हुआ प्याज़ और 2 टेबल स्पून हरा धनिया मिला लें। उन्हें ½ छोटा चम्मच जीरा पाउडर, ½ छोटा चम्मच चाट मसाला, 1/2 छोटा चम्मच मिर्च पाउडर और एक चुटकी नमक के साथ सीजन करें। अच्छी तरह से मलाएं।

चरण 4
फ्लेवर वाले पानी के लिए ¼ कप पुदीना, ½ कप हरा धनिया, 2 मिर्च और एक छोटा सा इमली का टुकड़ा मिलाएं। इसमें थोड़ा पानी मिलाएं। अब इसमें एक चुटकी हींग, 1 छोटी चम्मच जीरा पाउडर, थोडा़ सा नमक और 1 कप ठंडा पानी मिलाएं. अच्छी तरह से हिलाएं।

चरण 5
पूरी लें और अपनी उंगली से बीच में एक छोटा सा छेद कर लें। इसमें 1 टेबल स्पून तैयार स्टफिंग भरें और फिर इसे स्वाद वाले पानी में डुबो दें।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services