Food & DrinksLife Style

इस रेसिपी का स्वाद एक बार चखने वाला व्यक्ति आपकी कुकिंग का यकीनन हो जाएगा दीवाना, जानें ..

अगर आपने लंच या डिनर में अपने नॉन वेजिटेरियन दोस्तों को इनवाइट किया है तो उनके दिन को स्पेशल बनाने के लिए इस तरह बनाएं मटन बिरयानी। मटन बिरयानी की ये रेसिपी न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी है बल्कि बनने में भी बेहद आसान है। इस रेसिपी का स्वाद एक बार चखने वाला व्यक्ति आपकी कुकिंग का यकीनन दीवाना हो जाएगा। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है रेस्त्रां जैसी टेस्टी मटन बिरयानी। 

मटन बिरयानी बनाने के लिए सामग्री-
चावल बनाने के लिए-

-1 चक्र फूल
-500 ग्राम बासमती चावल
-2 तेजपत्ता
-2 काली इलायची
-2 टी स्पून काला जीरा
-6 काली मिर्च
-6 हरी इलायची
-6 लौंग
-2 दालचीनी स्टिक
-1 टी स्पून सौंफ
-¼ जायफल
-1 जावित्री
-3 टी स्पून नमक

मटन मैरिनेट करने के लिए-
-1 किलो मटन
-1 टेबल स्पून गर्म मसाला
-1 लहसुन पेस्ट
-3 पपीते का पेस्ट
-4 टेबल स्पून हंग कर्ड
-एक नींबू का रस
1 टेबल स्पून लाल मिर्च पाउडर
-1 टी स्पून नमक

अन्य सामग्री-
-4 प्याज बारीक कटे हुए
-2 टमाटर, टुकड़ों में कटे हुए
– ¼ कप दूध हल्का गर्म
-घी
-केसर
-तेल
-गुलाब जल
-केवड़ा
-4 हरी मिर्च

मटन बिरयानी बनाने की वि​धि-
मटन मैरिनेशन के लिए-

मटन में दही, अदरक-लहसुन का पेस्ट, पपीते का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, नमक, नींबू का रस और गर्म मसाला मिक्स करके तीन घंटे के लिए रखकर छोड़ दें।

भूनी हुई प्याज बनाने के लिए-
भूनी हुई प्याज तैयार करने के लिए सबसे पहले दो प्याज बारीक काट लें। प्याज के पीस को अलग करें। इसके बाद एक पैन या कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करें। उसमें प्याज़ डालकर फ्राई कर लें। ध्यान रखें, आपको सारी प्याज़ एक साथ नहीं डालनी है। थोड़ी-थोड़ी प्याज़ डालकर भूनें। इससे ये जलेंगी नहीं और न ही प्याज़ की गांठ बनेगी। सभी प्याज़ पर तेल अच्छी तरह लगा होना चाहिए। तेल की ज़रूरत पड़ने पर और इस्तेमाल करें। प्याज को हल्के हाथ से भूनते हुए लगातार चलाते रहे। प्याज भुन जाने के बाद इन्हें निकालकर एक टिशू पेपर पर रख लें। इस कुरकुरी भूनी हुई प्याज को बरीस्ता कहा जाता है। 

मटन बनाने के लिए-
मटन बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी पैन में घी गर्म करके इसमें बाकी बची प्याज और हरी मिर्च डालकर हल्का भूरा रंग होने तक भूनें। ध्यान रखें मिक्सचर को लगातार चलाते हुए इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट मिलाएं। इसके साथ ही मैरिनेट किया हुआ मटन डालकर तेज आंच पर 10 मिनट तक पकाएं। इसके बाद इसमें धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। तीन कप पानी डालकर इसे एक बार उबाल लें। आंच को हल्का करके मटन के पूरी तरह पक जाने तक पकाएं। फिर इसमें टमाटर, नमक, गर्म मसाला पाउडर और धनिया पत्ती डालकर मीडियम आंच पर 15 मिनट के लिए पकाएं। मटन को पकाते समय उसे बीच-बीच में चलाते रहे। थोड़ी देर बाद मसालों से चिकनाई निकलने लगेगी और पानी सूख जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Event Services