Biz & Expo

इस नए साल पर डाकघर की स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना से सुरक्षित करें बिटिया का भविष्य,जाने इसकी पूरी डिटेल

नया साल शुरु होने में अब केवल एक या दो दिन का ही समय बाकी है। आप इस नए साल पर अपनी बेटी या बहन को डाकघर की स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना का तोहफा दे सकते हैं। डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटियों को कई तरह के लाभ हासिल होते हैं। डाकघर की इस योजना को खास तौर पर बेटियों के बेहतर भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए बनाया गया है। आप एक पिता या एक भाई के तौर पर अपनी बेटी या बहन के लिए इस योजना में उसका खाता खुलवा सकते हैं। डाकघर के तहत नौ छोटी बचत योजनाओं का संचालन किया जाता है। डाकघर की इन छोटी बचत योजनओं में से एक सुकन्या समृद्धि योजना भी है। आप डिपॉजिट की बेहद छोटी रकम से इस योजना में अकाउंट खुलवा सकते हैं। डाकघर की बचत योजनाओं में निवेशक को अपने जमा पर बेहतर ब्याज दर के साथ सरकारी सुरक्षा भी मिलती है। इसके अलावा आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। बेटियों के उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सरकार के द्वारा साल 2014 में सुकन्या समृद्धि योजना को शुरू किया गया था। आइये जानते हैं डाकघर की इस स्कीम की पूरी डिटेल के बारे में।

कौन खुलवा सकता है अकाउंट

डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना में, उस बालिका का जिसकी उम्र 10 साल से कम है उसके अभिभावक की तरफ से अकाउंट खुलवाया जा सकता है। भारत में डाकघर या किसी भी बैंक में बालिकाओं के नाम पर केवल एक अकाउंट ही खोला जा सकता है।

क्या है जमा करने की रकम

डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना में कोई भी कम से कम 250 रुपये सालाना से अपना निवेश शुरू कर सकता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जमा कराने की अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपये सालाना है। अगर आप अपनी बेटी या बहन के कम उम्र में ही इस योजना में निवेश शुरू करते हैं तो आप इसमें 15 सालों तक पैसा जमा कर सकते हैं।

कितना है ब्याज

डाकघर की आधिकारिक वेबसाइट से लिए गए आंकड़ों के अनुसार सुकन्या समृद्धि योजना में आपको सालाना 7.6 फीसद ब्याज दर का फायदा प्राप्त होता है। मिलने वाले ब्याज को हर एक वित्तीय वर्ष के आखिर में खाते में डिपॉजिट कर दिया जाता है। डाकघर इस स्कीम में मिलने वाला ब्याज इकम टैक्स अधिनियम के तहत कर मुक्त है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services