Sports

इस खिलाड़ी के घटिया प्रदर्शन ने कप्तान रोहित की नाक में किया दम ,जल्द कटेगा टीम से पत्ता

पिछले कुछ समय से रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है, लेकिन एक खिलाड़ी का प्रदर्शन कप्तान रोहित के लिए नासूर बनता जा रहा है. पिछले कई मैचों से इस खिलाड़ी का खराब प्रदर्शन कप्तान रोहित शर्मा की नाक में दम कर रहा है. अगर ऐसा ही चलता रहा तो जल्द ही इस खिलाड़ी का टीम इंडिया से पत्ता भी कट सकता है.

कप्तान रोहित की नाक में दम कर रहा ये खिलाड़ी

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली अपने करियर की बेहद बुरी फॉर्म से गुजर रहे हैं. विराट कोहली टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों ही फॉर्मेट में बेहद घटिया प्रदर्शन कर रहे हैं. हाल ही में विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में खेलते नजर आए थे, लेकिन वह कुछ खास बड़ा नहीं कर पाए. इसलिए अब उन्हें श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से आराम दे दिया गया. विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में बुरी तरह नाकाम रहे थे. तीन वनडे मैचों में विराट कोहली 26 रन ही बना सके. इस दौरान उन्होंने 8, 18 और 0 की पारियां खेलीं. टी20 सीरीज के पहले मैच में भी विराट कोहली 17 रन बनाकर आउट हो गए थे. अब सवाल ये है कि विराट कोहली अचानक से ऐसा क्यों खेल रहे हैं, खासकर रोहित शर्मा की कप्तान में. 

जल्द कटेगा टीम से पत्ता

अगर ऐसा ही चलता रहा तो जल्द ही विराट कोहली का टीम इंडिया से पत्ता भी कट सकता है. विराट कोहली अब किसी भी फॉर्मेट में कप्तान नहीं रहे, ऐसे में उनका प्रदर्शन खराब रहता है तो वह टीम से भी बाहर किए जा सकते हैं. टीम मैनेजमेंट ऐसे में वनडे और टी20 क्रिकेट में ईशान किशन को नंबर 3 पर बैटिंग का मौका दे सकती है.

हो सकते हैं बड़े फैसले 

वनडे और टी20 क्रिकेट में विराट कोहली की जगह ईशान किशन को नंबर तीन पर बैटिंग करने के लिए भेजा जाता है, तो वह अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से गदर मचा सकते हैं. अगर इस नंबर पर ईशान किशन हिट रहते हैं, तो वनडे और टी20 में विराट कोहली का पत्ता भी कट सकता है. ईशान किशन फॉर्म में चल रहे हैं. ईशान किशन की विस्फोटक बल्लेबाजी का नमूना हर कोई IPL में देख चुका है. ईशान किशन भारत के लिए 3 ODI और 8 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. ODI और टी20 इंटरनेशनल में ईशान किशन के नाम 1-1 अर्धशतक हैं. ईशान किशन का ODI और टी20 इंटरनेशनल में बैटिंग स्ट्राइक रेट 100 के पार है.  

बहुत खतरनाक है ये बल्लेबाज 

ईशान किशन बहुत ही खतरनाक बल्लेबाज हैं और वह क्रीज पर आते ही बड़े से बड़े गेंदबाज की धज्जियां उड़ानी शुरू कर देते हैं. ईशान किशन कुछ ही गेंदों में मैच का रुख बदल देते हैं. आईपीएल 2021 में इस खिलाड़ी ने शानदार खेल का नमूना पेश किया था. IPL 2021 में मुंबई (Mumbai) को IPL प्लेऑफ में पहुंचने के लिए हैदराबाद के खिलाफ बड़ी जीत की जरूरत थी, जिसमें ईशान किशन ने 32 गेंदों पर 84 रन कूट डाले. ईशान किशन (Ishan Kishan) की इस पारी में 11 चौके और 4 छक्के शामिल थे. ईशान किशन की इस विस्फोटक पारी को देखकर हर कोई हैरान रह गया था. मुंबई IPL प्लेऑफ में तो नहीं पहुंच पाई, लेकिन ईशान किशन ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से दर्शकों का दिल जीत लिया.

टीम इंडिया के लिए लगातार खेलने का भी मौका मिल गया

ईशान को साल 2018 में मुंबई ने 6.2 करोड़ में खरीदकर टीम में पहले भी शामिल किया था, मुंबई के लिए ईशान ने 41 मैच खेलकर 1133 रन बना चुके हैं. किशन ने भारत के लिए तीन वनडे मैचों में 88 रन बनाए और दो कैच पकड़े हैं. इस दौरान एक अर्धशतक जड़ा है. टी20 की बात करें तो उन्होंने आठ मैचों में 184 रन बनाने के साथ-साथ तीन कैच लपके और एक स्टंप किया है. किशन ने आईपीएल के 61 मैचों में 1453 रन बनाए हैं. किशन ने आईपीएल 2022 नीलामी के बारे में कहा कि उन्हें पता था कि मुंबई की टीम ने उनके लिए जरूर बोली लगाएगी. इसकी चिंता उन्हें नहीं थी. जब उस दिन कीमत बढ़ने लगी तो उनकी दिल की धड़कने बढ़ गई थीं. उन्हें सिर्फ मुंबई की टीम में ही जाना पसंद था. ईशान किशन ने मुंबई की टीम में रहते हुए दो बार आईपीएल का खिताब जीता है. वे टीम के साथ चार साल हैं.

रात में कई बार भूखा सोता था ये खिलाड़ी

ईशान किशन ने टीम इंडिया में पहुंचने के लिए बहुत मेहनत की है. जब ईशान 12 साल के हुए तो उसे आगे खेलने के लिए रांची शिफ्ट होना पड़ा था. यहां ईशान को रांची में जिला क्रिकेट टूर्नामेंट में सेल (स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड) की टीम में शामिल कर लिया गया था. सेल ने उसने रहने के लिए एक क्वार्टर दिया था. जिसमे उस के साथ चार अन्य सीनियर्स क्रिकेटर्स भी रहते थे. इस दौरान ईशान को खाना बनाना नहीं आता था. इसी वजह से वो बर्तन धुलने और पानी भरने का काम करते थे और कई बार ईशान को भूखे पेट ही सोना पड़ता था.

श्रीलंका के भारत दौरे का पूरा कार्यक्रम (IND vs SL 2022 Schedule)

टी20 सीरीज (IND vs SL T20 Schedule)

पहला टी20: 24 फरवरी : लखनऊ – (शाम 7 बजे) 

दूसरा टी20: 26 फरवरी : धर्मशाला – (शाम 7 बजे) 

तीसरा टी20: 27 फरवरी : धर्मशाला – (शाम 7 बजे) 

टेस्ट सीरीज (IND vs SL Test Schedule)

पहला टेस्ट मैच: 4 मार्च से 8 मार्च: मोहाली – (सुबह 9:30 बजे)

दूसरा टेस्ट मैच: 12 मार्च से 16 मार्च: धर्मशाला – (दोपहर 12:30 बजे) (Day Night Test) 

श्रीलंका टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम:

रोहित शर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमराह (वाइस कैप्टन), भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई , कुलदीप यादव और आवेश खान.

श्रीलंका टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम:

मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत, केएस भरत, आर अश्विन (फिटनेस पर निर्भर), रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और सौरभ कुमार.

Related Articles

Back to top button
Event Services