Health

इन पांच सुपर ड्रिंक्स को अपनी दिनचर्या में करें शामिल, मिलेंगे कई फायदे

अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो चाय आपके लिए सबसे ज्यादा हानिकारक है. वजन कम करने के लिए आपको डाइट और वर्कआउट पर खास ध्यान देने की जरूरत है. इसके अलावा आप दिन भर जो ड्रिंक्स ले रहे हैं आपको उन पर भी ध्यान देना जरूरी है. दरअसल आप दिनभर में जो ड्रिंक्स पीते हैं उससे वजन बढ़ने और कम होने में काफी असर पड़ता है. दिनभर पीए जाने वाले ड्रिक्स में आपको कुछ हेल्दी पेय पीने की आदत बनानी चाहिए. इससे आपका वजन तेजी से कम हो सकता है. साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी मदद करेंगे. वजन कम करने के लिए आपको इन 5 पेय पदार्थों को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करना चाहिए. 

ब्लैक कॉफी- कॉफी में कैफीन होता है जो ऊर्जा की मात्रा को कम करता है. और मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है. कॉफी पीने से वजन कम होता है. जब कभी काम करते हुए आपको आलस आने लगे तो आप एक कप ब्लैक कॉफी पी सकते हैं इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी और आलस दूर भाग जाएगा. कॉफी पीने से मूड भी अच्छा हो जाता है. लेकिन ध्यान रखें वजन कम करने के लिए सिर्फ ब्लैक कॉफी ही फायदा करती है.

ग्रीन टी- वजन कम करने के लिए एक और सबसे अच्छा ड्रिंक है ग्रीन टी. इसमें एपिगैलोकैटेचिन गैलेट नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो फैट बर्न करने में मदद करता है. रोज ग्रीन टी पीने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है. ग्रीन टी पीने से शरीर पर फैट जमा नहीं होता. इसके अलावा ग्रीन टी में थोड़ा कैफीन भी होता है जो आपको एनर्जी देता है.

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स के मुताबिक, ‘वजन कम करने में ये सुपर ड्रिंक्स काफी हेल्प करते हैं. ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स और CLA नाम का कंपाउंड काफी ज्यादा होता है. जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. वहीं ब्लैक कॉफी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है और बिना चीनी के कॉफी पीने से वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. नारियल पानी वेट लॉस के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है. इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स काफी होती है जिससे आपको तुरंत एनर्जी मिलती है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. एप्पल साइडर विनेगर के कई फायदे हैं इसे पीने से सेल्स में निगेटिव एनर्जी मेंटेन रहती है. एसीवी पीने से इंसुलिन कम होता है, जिससे वजन कम होने लगता है.’

एप्पल साइडर विनेगर- एप्पल साइडर विनेगर से मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है और फैट बर्न की प्रक्रिया तेज होती है. इसमें एसिटिक एसिड नाम का फैट बर्न करने वाला यौगिक होता है जिससे इंसुलिन के स्तर कम होता है. 

नींबू पानी- नींबू पानी वजन घटाने के लिए सबसे आसान और कारगर उपाय है. रोज नींबू पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन तेजी से कम होता है. नींबू पानी में कैलोरी कम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है. इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है.

नारियल पानी- नियमित रूप से नारियल पानी पीने से आप वजन भी कम कर सकते हैं. ठंडा ठंडा नारियल पानी पीने में स्वादिष्ट और पौष्टिकता से भरपूर होता है. नारियल पानी में कैलोरी न के बराबर होती है. नारियल पानी में जैव-सक्रिय एंजाइम होते हैं जो डाइजेशन के साथ मोटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है. 

Related Articles

Back to top button
Event Services