National

इन दो दोस्तों ने खरीद लिया ये पूरा देश, क्राउट फंडिंग से इकठ्ठा किया फंड…

दुनियाभर में एक से एक अमीर लोग हैं. लेकिन क्या आपने किसी को पूरा देश खरीदते देखा है? ये बात सुनने में बेहद अजीब लग रही होगी कि कोई पूरा देश कैसे खरीद सकता है. लेकिन दो लोगों ने मिलकर एक देश खरीद लिया है. इससे भी हैरान करने वाली बात ये है कि इन दोनों ने ये देश अपने पैसे से नहीं बल्कि क्राउड फंडिंग यानी कि चंदा इकट्ठा कर के खरीदा है.

चंदा इकठ्ठा करके खरीदा देश

CNN में छपी एक खबर के मुताबिक, सेंट्रल अमेरिकी देश Belize के पास द्वीप (Island) को दो लोगों ने खरीदा है. चंदा करके खरीदा गया ये देश दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार, गैरेथ जॉनसन (Gareth Johnson) और मार्शल मेयर (Marshall Mayer) नामक दो लोगों ये देश खरीदा है. दरअसल, साल 2018 में इन दोनों ने एक आइलैंड खरीदने का मन बनाया लेकिन इनके पास इतना फंड नहीं था. इसके बाद इन दोनों ने लेट्स बाय एन आइलैंड नाम से एक प्रोजेक्ट शुरु किया. 

1.2 एकड़ में फैला हुआ है आइलैंड

इस प्रोजेक्ट के जरिए 250,000 डॉलर जुटाए गए हैं. इसकी मदद से उन्होंने 2019 में कॉफी काय नामक एक आइलैंड खरीदा था. कैरिबियन देश बेलिजी के पास स्थित ये आइलैंड 1.2 एकड़ में फैला हुआ है. रिपोर्ट में बताया गया है कि 3,250 डॉलर के लिए, आप द्वीप के एक हिस्से को खरीद सकते हैं और राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में भी भाग ले सकते हैं.

यहां का अपना राष्ट्रीय ध्वज और नेशनल एंथम है

गैरेथ जॉनसन ने सीएनएन को बताया कि ‘उन्होंने अपना देश बनाने का सपना देखा है. इसके बाद इस आइलैंड को एक देश के रूप में विकसित करने के बारे में सोचा और इसपर काम शुरू कर दिया. उन्होंने बताया कि इस देश का नाम प्रिंसिपैलिटी ऑफ आइलैंडिया रखा. कमाल की बात है कि इस देश की अपनी सरकार होने के साथ साथ इसका अपना राष्ट्रीय ध्वज और अपना नेशनल एंथम भी है.

आप भी ले सकते हैं यहां की नागरिकता

आपको बता दें कि कोई भी इस देश की नागरिकता ले सकता है. फिलहाल यहां की आबादी करीब 250 है. यहां की नागरिकता पाने के लिए आपको 1500 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. वहीं, आप नागरिकता हासिल करने के साथ साथ 2 लाख रुपये का भुगतान कर इस आइलैंड के शेयर खरीद सकते हैं. ऐसा करने के बाद आप यहां वोट देने के अधिकारी बन जाएंगे.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services