Life Style

इन कारणों से कम उम्र में बाल होने लगते है सफ़ेद, जानिए उपाय….

अधिकतर लोग अपने बालों और उनके रंगों को किसी संपत्ति से कम नहीं समझते हैं। लेकिन अगर आपके बाल कम उम्र में ही सफेद या ग्रे होने लगे तो जाहिर है कि आप परेशान हो जाएंगे।अक्सर बालों के सफेद होने को जेनेटिक्स से जोड़कर देखा जाता है लेकिन कई बार यह एक मेडिकल बीमारी भी हो सकती है जिसके इलाज की भी जरूरत हो सकती है। हमारे बालों का काला रंग मेलानिन पिगमेंट की वजह से होता है। यह पिगमेंट बालों के फोल्लिकल्स में पाया जाचा है। बालों की जड़ों के आस-पास के ऊतकों और कोशिकाओं के नीचे यह पिगमेंट पाया जाता है। इस वर्णक (पिगमेंट) के कम होने पर बाल सफेद होने लगते हैं। कम उम्र में ही बाल सफेद होने के कारण बिल्कुल स्पष्ट तो नहीं है लेकिन इसके पीछे सबसे सामान्य वजह आनुवांशिकी को ही माना जाता है। उदाहरण के तौर पर, आपके जीन्स मेलानिन का उत्पादन करने वाली कोशिकाओं में विकृति उत्पन्न कर सकती है या फिर कम उम्र में ही मेलानिन के उत्पादन को बंद कर सकती है।

सफेद बाल होने के कारण

आनुवंशिकत
असमय बाल सफेद होने का एक कारण आनुवंशिकता भी है। यह कारक निर्धारित करता है कि उम्र के किस पड़ाव में आकर बालों में पिगमेंट की कमी होनी शुरू होगी।

पोषक तत्व की कमी

बालों के सफेद होने का एक कारण पोषक तत्वों की कमी भी हो सकता है। खासकर विटामिन की कमी से बाल सफेद हो सकते हैं। इसके अलावा, क्लोरोक्वीन 8-1 जैसी दवाएं भी सफेद बालों के लिए जिम्मेदार हैं ।

चिकित्सीय स्थिति
थायराइड, ऑटोइम्यून डिसऑर्डर और विटिलिगो (सफेद दाग) के कारण भी बालों के सफेद होने के आसार बढ़ जाते हैं ।

तनाव

बाल सफेद होने का एक कारण तनाव भी है। तनाव से शरीर बुरी तरह प्रभावित होता है, जिसका एक नकारात्मक प्रभाव बालों का सफेद होना भी है ।

रसायन

रसायन युक्त शैम्पू, साबुन व हेयर डाई आदि का उपयोग बाल सफेद होने का कारण बन सकते हैं। यह समस्या एलर्जी की वजह से भी हो सकती है ।

सफेद बालों के लिए आहार:

प्रोटीन – सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए प्रोटीन युक्त आहार का सेवन कर सकते हैं, जिनमें चिकन,मछली, डेयरी उत्पाद, अंडे, दलिया और नट शामिल है।

आयरन- सफेद बालों से निजात पाने के लिए आयरन का सेवन अच्छा होता है। इसके लिए चिकन, मछली, दाल, पालक, ब्रोकोली और हरी सलाद का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन सी- बालों के लिए विटामिन सी की पूर्ति करने के लिए ब्लैककरंट्स, ब्लूबेरी, ब्रोकोली, अमरूद, कीवी फल, संतरा, पपीता, स्ट्रॉबेरीज शकरकंद खा सकते हैं।

ओमेगा 3 – सफेद बालों को काला करने के लिए ओमेगा 3 युक्त आहार का सेवन कर सकते हैं, जिनमें सलामन, मैकेरल मछली, एवोकैडो, कद्दू के बीज और अखरोट शामिल है।

विटामिन ए-
 विटामिन ए की पूर्ति करने के लिए गाजर, कद्दू और शकरकंद खा सकते हैं।
जिंक और सेलेनियम- बालों को काला करने में जिंक और सेलेनियम की भी अहम भुमका हो सकती है। इसके लिए अनाज और अंडे का सेवन कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services