Health

इंस्टेंट ग्लो के लिए आप भी इस्तेमाल करें बेसन का फेस पैक,जाने इसके लाजबाव फायदे 

बेसन का इस्तेमाल त्वचा की देखभाल के लिए कई सदियों से किया जाता रहा है। ये त्वचा को ग्लोइंग बनाने से लेकर शरीर के बालों को हटाने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये त्वचा को हेल्दी भी बनाता है।

बेसन का फेस पैक दाग-धब्बों से छुटकारा पाने और त्वचा की रंगत को निखारने के लिए सबसे बेहतरीन घरेलू नुस्खों में से एक है। बेसन में कई चीजों को मिलाकर उबटन तैयार किया जा सकता है, जिससे दोगुना फायदा होता है। आज हम आपको बेसन के फेस पैक से होने वाले ऐसे कई फायदों के बारे में बताएंगे।

त्वचा के पीएच स्तर को करता है संतुलित

बेसन का फेस पैक त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इससे त्वचा लंबे समय तक टाइट रहती है। जिससे आपके चेहरे की झुर्रियां कम दिखती हैं।

गंदगी हटाने में मददगार

बेसन फेस पैक का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से त्वचा की गंदगी और अन्य अशुद्धियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व स्किन फंगस आदि से भी बचाते हैं।

स्किन को बनाता है चमकदार

बेसन का फेस पैक रेगुलर लगाने से दाग धब्बों और कील मुंहासों से भी छुटकारा दिलाता है। इससे त्वचा में ग्लो आता है। जिससे स्किन काफी क्लियर दिखती है।

अतिरिक्त बालों को हटाने में करता है मदद

चेहरे से अतिरिक्त बालों को हटाना के लिए भी बेसन के फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे चीनी और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाना फायदेमंद होता है।

अतिरिक्त तेल से मिलता है छुटकारा

यह त्वचा की प्राकृतिक नमी को छीने बिना अतिरिक्त तेल को हटा देता है, जिससे स्किन मुलायम हो जाती है।

कैसे बनाएं बेसन का फेस पैक

बेसन में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं। अगर इसे हल्दी के साथ मिलाकर लगाया जाए तो काले धब्बों से छुटकारा मिलता है। इसे बनाने के लिए आधे कप बेसन में एक चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस और पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। आप चाहें तो एलोवेरा डालकर भी बेसन का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services