Life Style

आलू आइस क्यूब से बढ़ाये अपनी खुबसूरती, ऐसे करें इस्तेमाल

आलू का उपयोग हम सबसे ज्यादा खाद्य सामग्री में करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि खाने में उपयोग होने वाला आलू सौंदर्य को निखारने में भी कम नहीं। इसका नियमित उपयेाग आपकी त्वचा में एक अलग ही निखार लाता है। गर्मियों के मौसम में त्वचा में जलन, काले धब्बे, कील-मुंहासे, कालापन आदि अनेक समस्याएँ आती हैं। इनका घरेलू इलाज आले से आसानी से हो सकता है।



प्रभावी हैं आलू के आइस क्यूब

त्वचा की इन आम समस्याओं के लिए आलू के आइस क्यूब प्रभावी माने जाते हैं। इसके लिए आलू, अनार और नींबू के रस से आइस क्यूब बनाए। आलू को कद्दूकस करके छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद आलू और अनार को मिक्सी में पीसें। छान कर नींबू रस मिला लें। अब इसे फ्रीजर में जमाने रख दें। इसके उपयोग के लिए आइस क्यूब को सूती रूमाल में रखकर प्रभावित त्वचा पर गोल-गोल घुमाएँ।

बरतें सावधानी

—नींबू से एलर्जी है तो आलू वाले आइस क्यूब का उपयोग न करें।
—इसे रोजाना लगाने से भी परहेज करें।
—आलू के आइस क्यूब को सीधे चेहरे पर न लगाएँ।

नजर आएगी ताजगी

आधे आलू के रस में दो चम्मच दूध मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। आधा घंटे बाद पानी से धोएँ। इसे हफ्ते में दो बार लगाएँ। त्वचा में ताजगी नजर आएगी।

झुर्रियों के लिए

आलू के रस को चेहरे पर लगाने से त्वचा में खिंचाव आता है। इससे चेहरे की झुर्रियाँ दूर होती हैं। कच्चे आलू की फाँकों या रस को रूई में भिगोकर सोने से आधा घंटा पहले आँखों पर लगाएँ। इससे काले धब्बे खत्म हो जाते हैं। आँखों के आसपास सूजन की समस्या है तो इसका नियमित उपयोग करना चाहिए।

आँखों की सुन्दरता

आँखों की सुदंरता के लिए खीरे और आलू के रस को बराबर मात्रा में लें। इसे छान कर रूई की सहायता से लगाएं।

बाल रहेंगे काले

आलू के छिलकों से बालों की रंगत काली रहती है। छिलकों को पानी में उबालकर ठंडा होने दें। इस पानी को शैंपू के बाद बालों को धोने में उपयोग करें।

फेसपैक के तौर पर

आलू और हल्दी के फेसपैक से त्वचा की रंगत में निखार आता है। आधे आलू के रस में थोड़ी सी हल्दी डालकर इस मिश्रण को आधा घंटे तक चेहरे पर लगा कर धो डालें।

बनी रहेगी नमी

आलू को कद्दूकस कर दही में मिलाकर मिश्रण को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से धो लें। इससे त्वचा पर नमी बनी रहेगी।

त्वचा तैलीय है तो

तैलीय त्वचा के लिए भी आलू का रस कारगर है। इसके रस को मुलतानी मिट्टी और गुलाब जल में मिलाकर मिश्रण बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो धो लें। इससे त्वचा में तैलीयपन कम होगा। मुँहासे भी खत्म होंगे।

Related Articles

Back to top button
Event Services