Life Style

अच्छे खान-पान से बालों को नेचुरल तरीके से इस तरह बढ़ाएं

अपने बालों की देखभाल के लिए इन घरेलू उपचारों का उपयोग करें। हाइलाइट अपने बालों को घर पर प्राकृतिक रूप से उगाएं। स्वस्थ बालों के लिए इन घरेलू उपचारों का उपयोग करें। खाद्य पदार्थों में बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। स्वस्थ बालों के लिए अच्छा खाएं। प्राकृतिक बालों के विकास के लिए आपको घरेलू उपचार अवश्य आजमाने चाहिए:

Woman with beautiful long hair on white background

1. एलोवेरा जूस एलोवेरा में अच्छी मात्रा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं, जो मृत त्वचा कोशिकाओं और बालों के रोम की मरम्मत कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बालों का तेजी से विकास होता है। दिन की शुरुआत एक गिलास एलोवेरा जूस पीने की सलाह दी जाती है। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे बना सकते हैं।

2. बादाम और केला स्मूदीबादाम प्रोटीन, विटामिन और जिंक जैसे खनिजों से भरपूर होने के कारण बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। दूसरी ओर, केले हमें हमारे बालों को पोषण देने के लिए उच्च मात्रा में कैल्शियम और फोलिक एसिड प्रदान करते हैं। बादाम और केले की स्मूदी को दूध में कुछ नट्स, बीज, दालचीनी पाउडर और शहद के साथ मिलाकर एक स्मूदी बनाएं। 

3. प्रोटीन युक्त आहार सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता ने खुलासा किया, “हमारे बाल 95% केराटिन (एक प्रोटीन) और 18 एमिनो एसिड (प्रोटीन के निर्माण खंड) से बने होते हैं। अंडे, चिकन, मुर्गी पालन, दूध, पनीर, नट्स, दही, क्विनोआ प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं और इनका भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए।

4. जौ जलजौ लोहे और तांबे में समृद्ध है जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है और बालों के रोम को मजबूत बना सकता है। बालों के विकास के लिए इस अद्भुत घरेलू उपाय को बनाने के लिए आप छिलके वाली जौ या मोती जौ का उपयोग कर सकते हैं। जौ को पानी में उबालें, उसमें नमक डालें और लगभग आधे घंटे तक उबालें। गैस बंद करें और इसमें नींबू का छिलका और शहद मिलाएं। 

5. मेथी मसाला मेथी दाना (मेथी दाना) में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी की उच्च सामग्री होती है, साथ ही पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे आवश्यक खनिज भी होते हैं। आप एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और अगली सुबह इसे खा सकते हैं, या बस अपने खाना पकाने के व्यंजनों में मसाला मिला सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services