Food & Drinks

आप भी एक बार जरुर बनाये ये उड़ीसा के टेस्टी डिश ‘एंडरी पीठा’देखे ये रेसिपी

केक का नाम सुनते ही बस क्रीमी टेक्सचर और फ्रूटी फ्लेवर्स याद आते हैं। लेकिन आज हम बनाने वाले हैं नमकीन केक, जो उड़ीसा के स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक है। बच्चों को सब्जियां खिलाने का बेस्ट तरीका।

कितने लोगों के लिए : 4

सामग्री :

1 कप उड़द दाल या उड़द दाल का आटा, 1/2 कप चावल या चावल का आटा, 1/2 कप सूजी, कद्दूकस की हुई कुछ मौसमी सब्जियां (गाजर, गोभी, शिमला मिर्च, पत्तागोभी, बीन्स, हरा प्याज, हरी धनिया, हरी मिर्च), नमक स्वादानुसार, 2 टेबलस्पून दही, 1 बटर पेपर या ग्रीसिंग के लिए ऑलिव ऑयल, सजाने के लिए सफेद तिल, 1 किलो बेस के लिए सेंधा नमक

विधि :

– दाल और चावल को अलग-अलग भिगोेएं। इसे रात में भिगोेएं और अगले दिन पीस लें या दोनों आटे का घोल बनाकर रात भर रख दें। इससे सुबह खमीर उठ जाएगा। इस बैटर को अच्छी तरह फेटें। अब इसमें मौसमी सब्जियों को मिलाकर चलाएं। अब नमक डालें। इसमें दही मिलाकर अच्छी तरह फेटें।
– इस केक को कुकर में बनाने के लिए एक कुकर लें। इसमें तली पर सेंधा नमक फैलाएं। इससे केक अच्छी तरह बेक हो सकेगा। एक छोटी साइज की बेकिंग ट्रे लें। इसमें बटर पेपर फैलाएं। अगर बटर पेपर न हो, तो ऑलिव ऑयल से अच्छी तरह बेकिंग ट्रे को ग्रीस करें।
– बैटर को डालने से पहले इसमें बेकिंग सोडा डालें। इससे केक ज्यादा फ्लफी बनेगा। अब हल्के हाथों से चलाएं। बैटर को अब बेकिंग ट्रे में डाल दें।
– स्पैचुला की मदद से इसे फैलाएं। ऊपर से तिल या फ्रूट चेरी डाल दें। इस ट्रे को कुकर में रख दें। कुकर का ढक्कन लगाएं। इसकी सीटी निकाल दें। मध्यम आंच पर तकरीबन 40-45 मिनट तक बेक करने के बाद केक में चाकू डालकर देखें कि केक बेक हो गया है या नहीं। चाकू अगर साफ बाहर आ गया है तो समझें कि केक अच्छी तरह बेक हो गया है। अगर चाकू पर बैटर चिपक रहा है तो अभी केक को कुछ देर और बेक करें। बेक हो जाने के बाद स्लाइसेज में काटकर सर्व करें और एंजॉय करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services