Life Style

आपको भी रात में ठीक से नहीं आती नींद, तो अपनाएं ये आसान टिप्स

नींद ना आना आजकल एक आम समस्या बन गई है. बहुत से लोगों के साथ यह अक्सर होता है कि रात को पहले उन्हें नींद नहीं आती और अगर टीइम से नींद आ भी जाएं तो आधी रात में नींद खुल जाती है. आपके साथ भी अगर ऐसा हो रहा है तो इसका सबसे बड़ा कारण है बदलती लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी. जीवन में अधिक तानव के कारण कई बार नींद ना आने की शिकायत होती है और धीरे-धीरे यह समस्या एक गंभीर रूप घारण कर लेती है. अगर आपके साथ भी यह परेशानी है तो हम आपको कुछ उपाय बताने वाले हैं जिससे अपनाकर आप नींद ना आने की परेशानी से मुक्त हो सकते हैं. चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में-

सोने का सही रुटीन बनाएं
भले ही आपकी लाइफस्टाइल कितनी भी बिजी क्यों ना हो लेकिन, सोने का सही समय निर्धारित करना बहुत जरूरी है. इसके लिए सबसे पहले सोने और उठने का सही समय फिक्स कर लें. हो सकता है शुरूआत में आपको इस रुटीन को फॉलो करने में दिक्कत का सामना करना पड़े लेकिन, आदत लगने के बाद कोई परेशानी नहीं होगी. यह अपके  दिनचर्या में शामिल हो जाएगा.

इन बातों का रखें ख्याल
आजकल के समय में मभी लोग दिन भर कंप्यूटर और मोबाइल से चिपके रहते है. यह जीवन का बहुत जरूरी अंग बन गया है. ध्यान रखें कि किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. ऑफिस का काम खत्म होवे के बाद कंप्यूटर और मोबाइल से दूरी बनाकर रखें. इसके साथ हू चाय कॉफी जैसी चीजों का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल से बचें. इसके साथ ही मसालेदार और हैवी भोजन को रात में Avoid करें.

रात में लें हेल्दी डाइट
सोनें से पहले इस बात काखास ख्याल रखें कि आपकी डाइय बहुत हैवी ना हो. साथ ही सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध लें. इसके अलावा आप चेरी, खसखस, मेवे आदि का सेवन भी सोने से पहले कर सकते हैं. चाहें तो लैवेंडर आदि तेल का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं पर इसे यूज करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. सोने से पहले ढेर सारा पानी पीएं. यह आपको अच्छी नींद लाने में मदद करेगा.

तलवे की मसाज से मिलेगा आराम
सोने से पहले हाथ पैरों को ठंडे पानी से ठीक से साप करें और बाद में उसकी मसाज करें. यह शरीर में Blood Circulation को बढ़ाकर हमें रिलेक्स करने में मदद करता है जिससे हमें जल्दी नींद आ जाएगी.

योगा करना है फायदेमंद
वैसे तो सभी के लिए योगा बहुत फायदेमंद माना जाता है. डेली योगा करने से अनिद्रा की समस्या छुटराका मिलता है और रात को बेहद अच्छी नींद आती है.

Related Articles

Back to top button
Event Services