National

आज से शुरू हो रहा ‘हर घर दस्तक’ अभियान,कोरोना टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए केंद्र ने कसी कमर

केंद्र सरकार कोरोना टीकाकरण की सुस्त रफ्तार को गति देने के लिए मंगलवार से ‘हर घर दस्तक’ के नाम से महा अभियान शुरू कर रही है। धन्वंतरि दिवस पर शुरू किए जा रहे इस अभियान में उन जिलों पर फोकस किया जाएगा जहां टीकाकरण की गति बहुत धीमी रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विदेश दौरे से लौटने के बाद टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिए राज्यों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे।

कम कोरोना टीकाकरण कवरेज वाले 48 जिलों के साथ होगी समीक्षा बैठक

विदेश दौरे से लौटते ही पीएम मोदी देश में कोरोना टीकाकरण में पिछड़ने वाले जिलों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। देश में 13 राज्यों के 48 जिले ऐसे हैं, जहां कोरोना टीकाकरण की पहली डोज 50 फीसद तक नहीं पहुंच पाई है। पीएम मोदी की यह बैठक 3 नवंबर यानी बुधवार को होनी है, जिसमें प्रधानमंत्री कम टीकाकरण कवरेज वाले जिलों के जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। इस बैठक में संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद होंगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना टीकाकरण में जो जिले पीछे छूट गए हैं, उनमें दिल्ली के उत्तरी पश्चिमी जिले में 48.2 प्रतिशत, हरियाणा के नूह में 23.5 फीसद, बिहार के अररिया में 49.6 फीसद और छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में 47.5 फीसद को ही पहली डोज मिल सकी है। इसके साथ ही झारखंड के नौ जिले पाकुड़, पश्चिमी सिंहभूम, साहेबगंज, गढ़वा, लातेहार, देवघर, गिरिडीह, गोड्डा और गुमला में भी 50 फीसद से कम टीकाकरण हुआ है।

Related Articles

Back to top button
Event Services