Biz & Expo

आज फिर पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतें, जानिए अपने शहर में भाव

नई दिल्ली: महंगाई के मोर्चे आज फिर आम लोगों को जोरदार झटका लगा है। एक दिन की राहत के बाद सरकारी तेल कंपनियों ने आज फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी बढ़ोतरी की है। पेट्रोल के भाव में आज 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है तो डीजल की 18 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। इससे पहले शनिवार यानी 3 जुलाई को तेल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी।

इस बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में आज पेट्रोल 99.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 89.36 रुपये प्रति लीटर पर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 105.98 रुपये और डीजल का दाम 96.91 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में आज पेट्रोल 99.44 रुपये और डीजल 92.27 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। चेन्‍नई में पेट्रोल 100.44 रुपये और डीजल 93.91 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है।

देश के प्रमख शहरों में पेट्रोल और डीजल का आज का भाव

Petrol Gfx

इन शहरों में 100 रुपये के पार जा चुका है पेट्रोल का भाव

4 मई से लगातार बढ़ोतरी के बाद अब तक कई शहरों में पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार जा चुका है। इसमें मुंबई, चेन्‍नई, रत्‍नागिरी, औरंगाबाद, जैसलमेर, गंगानगर, हैदराबाद, लेह, बंसवाड़ा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, ग्‍वालियर, गुंटुर, ककिनाडा, चिकमंगलुर, शिवमोग्‍गा, पटना और लेह भी शामिल है। 

पट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही है बढ़ोतरी

आपको बता दें कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के बाद पिछले 4 मई से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रुक-रुक कर लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इस दौरान अबतक पेट्रोल कीमत में 35 बार बढ़ोतरी हो चुकी है। इन 35 दिनों में ही पेट्रोल 9.19 रुपया प्रति लीटर तक महंगा हो चुका है। वहीं  डीजल में अबतक 34 बार बढ़ोतरी हुई है। इन 34 दिनों में डीजल 8.57 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हुआ है।  

अपने शहर में ऐसे जानें पेट्रोल-डीजल के भाव

आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, HPCL उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

ऐसे महंगा हो जाता है पेट्रोल-डीजल

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।  विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इस पैसे से विकास होता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services