Biz & Expo

महिलाओं कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब हर महीने मिलेगी 2 दिन की पीरियड लीव

ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी (Swiggy) ने अपने महिला फूड डिलीवरी पार्टनर के लिए अनूठी पहल की है. स्विगी ने महिला कर्मचारियों के लिए महीने में दो दिन पीरियड लीव (Period Leaves) देने का ऐलान किया है. कंपनी ने कहा है कि उसने अपनी महिला डिलीवरी पार्टनर्स के लिए ‘नो-क्वेश्चन-आस्कड, टू-डे पेड मंथली पीरियड टाइम ऑफ पॉलिसी’ (no question Asked 2 Day Period Leave) का ऑप्शन दिया है. कंपनी ने खुद इस बात की जानकारी दी है.

स्विगी ने की अनूठी पहल!

स्विगी ऑपरेशन्स के वाइस प्रेसिडेंट मिहिर शाह ने हाल ही में एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘मेन्स्ट्रुएशन के दौरान सड़क पर किसी के यहां डिलीवरी करने जाना परेशानी भरा होता है और यही वजह है कि इस क्षेत्र में महिलाएं काम करने आगे नहीं आ पा रही हैं. महिलाओं को पीरियड से जुड़ी समस्याओं के दौरान सहयोग करने के उद्देश्य से हम लोगों ने बिना कोई सवाल पूछे हर महीने दो दिनों के लिए पेड लीव महिला डिलीवरी एजेंट्स को देने का फैसला लिया है.’

महिला डिलीवरी पार्टनर्स के लिए ‘सेफ जोन’

गौरतलब है कि साल 2016 में स्विगी में डिलीवरी एजेंट के तौर पर पहली महिला कर्मचारी ने ज्वाइन किया था. आपको बता दें कि कंपनी ने महिला कर्मचारियों के लिए पीरियड लीव के अलावा भी कई जरूरी कदम उठाए हैं. अपने ब्लॉग पोस्ट में शाह ने यह भी बताया कि स्विगी ने महिला डिलीवरी पार्टनर्स के लिए ‘सेफ जोन’ और शाम 6 बजे तक डिलीवरी के समय जैसे कदम भी उठाए हैं.

जोमैटो ने की थी ये घोषणा 

आपको बता दें कि पिछले साल ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो (Zomato) ने भी अपनी महिला कर्मचारियों के लिए पीरियड के दौरान साल में 10 पेड लीव डे की शुरुआत की थी. इससे महिला कर्मचारियों को काम में निरन्तरता रखने में मदद मिलेगी. 

Related Articles

Back to top button
Event Services