Education

असेंबली इलेक्शन के सभी चरण पूरा होने के बाद अब यूपी बोर्ड घोषित करेगा बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें…

UP Board Exam 2022 Date: उत्तर प्रदेश राज्य विधानसभा चुनावों की समाप्ति के बाद अब राज्य के विद्यालयों में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के लाखों छात्र-छात्राओं को यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 तारीखों का इंतजार है। पहले कोरोना महामारी के चलते बाधित रही शैक्षणित गतिविधियों और गैर-परंपरागत (ऑनलाइन) मोड में पढ़ाई और राज्य में चुनावों के मद्देनजर इस बार आगे बढ़ाई गई बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों की आधिकारिक तौर पर घोषणा न होने से स्टूडेंट्स परेशान हैं। इन छात्रों द्वारा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से राज्य के सीएम से लेकर शिक्षा मंत्री और बोर्ड के अधिकारियों से गुहार लगाई जा रही है।

दूसरी तरफ, यूपी बोर्ड से प्राप्त जानकारी के आधार पर प्रकाशित विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चुनावों के बाद अब यूपी बोर्ड बहुत जल्द ही हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर देगा। ऐसे में यूपी बोर्ड से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं के छात्र-छात्राएं उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) की आधिकारिक वेबसाइट, upmsp.edu.in पर टाइम-टेबल के लिए समय-समय पर विजिट करते रहें।

ऐसे जानें मॉडल क्वेश्चन पेपर और सिलेबस

वहीं, यूपीएमएसपी द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए इस साल आयोजित की जाने वाली हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षाओं के लिए सिलेबस के साथ-साथ उन चैप्टर और टॉपिक की लिस्ट पहले ही जारी कर दी है, जिन्हें पाठ्यक्रम से हटाया गया है। स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि उनकी हाई स्कूल या इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में इन्हीं घटाए गए सिलेबस के अनुसार ही प्रश्न पूछे जाएंगे। ऐसे में परीक्षार्थी यूपीएमएसपी की वेबसाइट पर दिए गए लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से विभिन्न विषयों के लिए यूपी बोर्ड सिलेबस 2022 पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, यूपी बोर्ड ने कक्षा 9 से लेकर और कक्षा 12 तक के छात्र-छात्राओं की परीक्षा तैयारी के मूल्यांकन के लिए मॉडल क्वेश्चन पेपर भी उपलब्ध कराए हैं। स्टूडेंट्स अपनी सम्बन्धित कक्षा और विषय के मॉडल पेपर पीडीएफ भी आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services