National

असम-मिजोरम ने सीमा विवाद सुलझाने के लिए संयुक्त बयान पर किए हस्ताक्षर..

असम और मिजोरम की सरकारों ने दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद के समाधान की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए मंत्रिस्तरीय चर्चा के बाद मंगलवार को एक संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किए। बयान के अनुसार, दोनों राज्य सीमाओं पर किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए शांति को बढ़ावा देने और इसे बनाए रखने पर सहमत हुए हैं। साथ ही, दोनों राज्यों के सीमावर्ती जिलों के उपायुक्त दो महीने में कम से कम एक बार बैठक करेंगे।

संयुक्त बयान में कहा गया है, ‘दोनों राज्य पत्र और भावना में 5 अगस्त 2021 के संयुक्त वक्तव्य की पुष्टि करते हैं। दोनों राज्य शांति को बढ़ावा देने और बनाए रखने और सीमाओं के साथ किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सहमत हुए। दोनों राज्यों के सीमावर्ती जिलों के उपायुक्त कम से कम दो महीने में एक बार मिलेंगे।’

गुवाहाटी में होगी अगली बैठक

दोनों राज्यों ने इस बात पर सहमति व्यक्त की है कि खेती और खेती सहित आर्थिक गतिविधियां, जो दोनों राज्यों की सीमाओं के साथ लोगों द्वारा प्रचलित हैं, को बाधित नहीं किया जाएगा। दोनों राज्यों के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडलों के बीच अगली बैठक इस साल अक्टूबर में गुवाहाटी में होगी जहां मुद्दों और दावों पर विस्तार से विचार किया जाएगा।

‘आज की बैठक दोनों राज्यों के लोगों को देगी सकारात्मक संदेश’

असम के मंत्री अतुल बोरा ने कहा कि आज की बैठक सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने और सीमा के दोनों ओर रहने वाले लोगों को एक सकारात्मक संदेश देगी। उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि आज की बैठक सौहार्दपूर्ण समाधान खोजने में एक लंबा सफर तय करेगी और सीमा के दोनों ओर रहने वाले लोगों को सकारात्मक संदेश देगी।’

बोरा ने कहा, ‘मैं मुख्यमंत्री डा हिमंत बिस्वा और मिजोरम के सीएम जोरमथांगा को सीमा मुद्दों को हल करने के लिए उनकी उत्सुकता के लिए धन्यवाद देता हूं।’

असम-मिजोरम की सीमा पर हुए कई संघर्ष

असम मिजोरम के साथ 164.6 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है। दोनों राज्यों की सीमा पर पिछले कुछ वर्षों में कई संघर्ष हुए हैं। पिछले साल अगस्त में दोनों राज्यों के प्रतिनिधियों ने मिजोरम की राजधानी आइजोल में बातचीत की थी। इस दौरान वे शांति बनाए रखने और बातचीत के जरिए अंतरराज्यीय सीमा विवाद को सुलझाने पर सहमत हुए थे।

 

पिछले साल असम के छह पुलिसकर्मियों की हुई थी मौत

पिछले साल 26 जुलाई को, दोनों राज्यों के बीच भीषण मुठभेड़ में असम के छह पुलिसकर्मी और एक नागरिक की मौत हो गई थी और उसके बाद सीमा विवाद को लेकर मिजोरम और असम के बीच तनाव बढ़ गया था। घटना में कम से कम 50 लोग घायल हो गए थे और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कुल छह कंपनियों को घटनास्थल पर तैनात किया गया था।

 

इससे पहले मार्च में, असम और मेघालय सरकारों ने अपने 50 साल पुराने लंबित सीमा अंतर को हल करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। असम और मेघालय की सरकारें 884 किलोमीटर की सीमा के साथ 12 ‘अंतर के क्षेत्रों’ में से छह में अपने सीमा विवादों को हल करने के लिए एक मसौदा प्रस्ताव के साथ आई थीं।

असम 18.28 वर्ग किमी भूमि मेघालय को देगा

36.79 वर्ग किमी भूमि के लिए प्रस्तावित सिफारिशों के अनुसार, असम 18.51 वर्ग किमी भूमि खुद रहेगा जबकि शेष 18.28 वर्ग किमी भूमिमेघालय को देगा।

 

असम और मेघालय के बीच 1972 में शुरू हुआ भूमि विवाद

विशेष रूप से, लंबे समय से चले आ रहे भूमि विवाद की शुरुआत 1972 में हुई थी, जब मेघालय को असम से अलग कर दिया गया था। नए राज्य के निर्माण के लिए प्रारंभिक समझौते में सीमाओं के सीमांकन के विभिन्न रीडिंग के परिणामस्वरूप सीमा मुद्दे आए।

Related Articles

Back to top button
Event Services