Sports

अर्जेंटीना ने जीता जूनियर हाकी विश्व कप का खिताब,कांस्य पदक भी नहीं आया भारत के हाथ

खिताब की उम्मीद टूटने के बाद गत चैंपियन भारत रविवार को यहां कांस्य पदक के मुकाबले में फ्रांस से 1-3 से हारकर एफआइएच जूनियर हाकी विश्व कप में पोडियम पर स्थान हासिल करने में भी असफल रहा। फ्रांस के कप्तान टिमोथी क्लेमेंट ने मेजबान टीम को फिर चौंकाने के लिए हैट्रिक लगाई और कांस्य पदक जीत लिया। क्लेमेंट ने फ्रांस के लिए 26वें, 34वें और 47वें मिनट में तीन पेनाल्टी कार्नर को गोल में तब्दील किया, जबकि भारत के लिए एकमात्र गोल सुदीप चिरमाको ने 42वें मिनट में दागा।

तीसरे-चौथे स्थान का मैच भारत के लिए टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में फ्रांस से मिली 4-5 की हार का बदला चुकता करने का मौका था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। यूरोपीय टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन से मेजबानों पर दबदबा बनाना जारी रखा। मैदान पर फ्रांस की टीम काफी बेहतर थी जिसने पहले क्वार्टर में धीमी शुरुआत के बाद नियंत्रण बनाया और 14 पेनाल्टी कार्नर हासिल किए। वहीं भारतीय टीम केवल तीन पेनाल्टी कार्नर ही हासिल कर सकी।

भारत ने अच्छी शुरुआत कर पहले क्वार्टर में फ्रांस की रक्षात्मक पंक्ति पर दबाव बना दिया था, जिसमें उन्हें मैच के पहले ही मिनट में पेनाल्टी कार्नर मिल गया, लेकिन मेजबान इसका फायदा उठाने में असफल रहे। फ्रांस ने भारत की रक्षात्मक पंक्ति पर दबाव बनाना जारी रखा और 26वें मिनट में पांचवां पेनाल्टी कार्नर हासिल किया, जिसे क्लेमेंट ने नीची ड्रैग फ्लिक से गोल में बदल दिया। तीसरे क्वार्टर में फ्रांस ने पांच पेनाल्टी कार्नर प्राप्त किए, जिसमें से अंतिम को क्लेमेंट ने गोल में तब्दील कर यूरोपीय टीम को 2-0 से बढ़त दिला दी। सुदीप ने हालांकि 24वें मिनट में मैदानी गोल से अंतर कम किया और उम्मीद की किरण जगाई। लेकिन, फ्रांस ने आक्रमण जारी रखे और 47वें मिनट में 11वां पेनल्टी कार्नर हासिल किया। एक बार फिर क्लेमेंट ने इस पर गोल कर दिया। भारत को अंतर कम करने का एक और मौका एक पेनाल्टी कार्नर से मिला, लेकिन उप कप्तान संजय कुमार की फ्लिक का फ्रांस ने अच्छा बचाव किया।

अर्जेंटीना बना चैंपियन

लौटारो डोमेने की हैट्रिक गोल की मदद से अर्जेंटीना ने छह बार की चैंपियन जर्मनी को 4-2 से हराकर रविवार को भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम में अपना दूसरा एफआइएच जूनियर पुरुष हाकी विश्व कप खिताब जीता। डोमेने ने 10वें, 25वें और 50वें मिनट में तीन पेनाल्टी कार्नर को गोल बदले, जबकि फ्रेंको अगोस्टिनि (60वें) ने अंतिम हूटर से कुछ ही सेकेंड पहले मैदानी गोल कर अर्जेंटीना को इस टूर्नामेंट का दूसरा खिताब दिलाया। जर्मनी के लिए जूलियस हायनर (36वें) और मास पफंड्ट (47वें) ने गोल किए। अजर्ेंटीना ने इससे पहले 2005 में आस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर इस खिताब को जीता था।

Related Articles

Back to top button
Event Services