National

अरब सागर में तेज हवा के कारण दो नौका पलटी, 8 पाकिस्तानी मछुआरे लापता

देश के दक्षिणी सिंध प्रांत के करीब अरब सागर में दो नौका डूबने के बाद पाकिस्तान के कई मछुआरों के लापता होने की खबर है। दोनों नौका में दर्जनों मछुआरे सवार थे। मछली मारने वाली दो नौका- अल सिद्दिक (Al-Siddiq) और अल बहरिया (Al-Bahria) अरब सागर में पलट गई। राहत कर्मियों द्वारा 25 मछुआरों को बचा लिया गया है लेकिन 8 अभी भी लापता हैं। डिप्टी कमिश्ननर की निगरानी में लापता मछुआरों की खोज अभी जारी है।

तेज हवा के कारण पलट गई ओवरलोड नौका 

इस घटना में बचाए गए मछुआरों को पास के अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तेज हवा और ओवरलोड नौका के कारण यह घटना घटी। पाकिस्तान नेवी के राहत कर्मी लापता मछुआरों को खोज रहे हैं। 

अरब सागर से भारतीय सीमा में घुसने का प्रयास कर रही थी पाकिस्तानी नौका ‘यासीन’

इस साल की शुरुआत में अरब सागर में ही पाकिस्तान की एक चाल को भारत ने असफल कर दिया। दरअसल  भारतीय तटरक्षक बल ने अरब सागर में गुजरात तट के पास भारतीय समुद्री सीमा में पाकिस्तानी नौका को पकड़ा । इस पर चालक दल के 10 लोग सवार थे। ‘पीएफबी यासीन’ नामक इस नौका को गश्त के दौरान तटरक्षक बल के पोत ‘अंकित’ ने पकड़ा।

तटरक्षक बल ने एक बयान जारी कर बताया कि पूछताछ में जब पाकिस्तानी नौका के चालक दल सदस्य भारतीय समुद्री सीमा में अपनी उपस्थिति का तर्कसंगत कारण नहीं बता पाए तो उन्हें हिरासत में ले लिया गया। इससे पहले नौका ने पाकिस्तानी समुद्री क्षेत्र की ओर भागने की कोशिश भी की थी, तटरक्षक बल की त्वरित कार्रवाई की वजह से उनकी यह कोशिश सफल नहीं हो सकी। पाकिस्तान के केटी बंदर में पंजीकृत ‘यासीन’ से करीब दो हजार किलोग्राम मछलियां और 600 लीटर डीजल जब्त किया गया है। पाकिस्तानी नौका को पोरबंदर लाकर मामले की विस्तृत और संयुक्त जांच की जाएगी।

Related Articles

Back to top button
Event Services