Uttar Pradesh

अब राशन कार्ड धारकों को निश्शुल्क मिलेगा दाल, तेल, नमक भी ,जानिए कैसे मिलेगी ये सुविधा

राशन कार्डधारकों को गेहूं व चावल के साथ ही दाल, तेल व नमक भी निश्शुल्क दिया जाएगा। यह व्यवस्था मार्च तक जारी रहेगी। निश्शुल्क वितरण का लाभ अंत्योदय व पात्र गृहस्थी दोनों कार्डों पर मिलेगा। संयुक्त सचिव विनोद कुमार ने आयुक्त खाद्य एवं रसद विभाग को इसके लिए निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्डधारकों को मिलने वाले निश्शुल्क गेहूं व चावल के वितरण की अवधि मार्च तक बढ़ाने के साथ दाल, खाद्य तेल व नमक भी निश्शुल्क देने की घोषणा की थी। दिसंबर से इसपर अमल शुरू कर दिया जाएगा। अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति कार्ड एक किलोग्राम आयोडाइज्ड नमक, एक किलोग्राम दाल या साबुत चना, एक लीटर सरसों का तेल अथवा रिफाइंड आयल दिया जाएगा। इसके साथ ही गेहूं व चावल का भी निश्शुल्क वितरण किया जाएगा।

कोरोना काल में राशन कार्ड धारकों को निश्शुल्क राशन वितरण किया जा रहा था। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना तथा नियमित राशन वितरण के तहत महीने में दो बार राशन वितरण हो रहा था। राशन वितरण मई से हो रहा था। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत मई से नवंबर तक निश्शुल्क राशन वितरण करने का निर्णय लिया गया था। अगले महीने से नियमित राशन वितरण के दौरान अब सभी राशन कार्डों पर निश्शुल्क गेहूं, चावल के साथ एक लीटर तेल, एक किलोग्राम नमक व एक किलोग्राम दाल का वितरण भी शुरु किया जाएगा।

अगले महीने से अंत्योदय व पात्र गृहस्थी दोनों कार्डों पर गेंहू व चावल के साथ निश्शुल्क दाल, तेल व नमक भी दिया जाएगा। वितरण के दौरान निगरानी के लिए नोडल अधिकारी तैनात किए जाएंगे।

इतने राशन कार्ड धारकों को मिलेगा लाभ

राशनकार्डों की संख्या – 763060

अंत्योदय राशनकार्ड – 63148

यूनिट – 172694

पात्र गृहस्थी राशनकार्ड – 699912

यूनिट – 2633999 

Related Articles

Back to top button
Event Services