Uttar Pradesh

अब पंद्रह दिन के भीतर बदलेगा खराब मीटर, 19 जिलों के लिए जारी हुए आदेश

अगर आपकी मीटर रीडिंग ठीक नहीं है और बिल आइडीएफ में है तो उसे तत्काल ठीक करने के आदेश मध्यांचल एमडी सूर्य पाल गंगवार ने दिए हैं। यही नहीं पंद्रह दिन के भीतर बिजली मीटर एजेंसियों को आदेश दिए गए है कि वह खराब मीटर बदलकर नए मीटर लगाए। अगर कार्यदायी संस्थाओं द्वारा मीटर बदलने का कार्य समय से संभव नहीं हो पा रहा है तो उसके लिए अति अल्प कालीन निविदा कर खराब मीटर 15 दिनों में बदलवा कर बिलिंग डाटा में फीड किया जाए। इस आदेश से उन उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी जो बिजली उपकेंद्रों के चक्कर लगा रहे हैं।

मध्यांचल के अंतर्गत आने वाले उन्नीस जिलों के हजारों उपभोक्ताओं के सामने आइडीएफ यानी मीटर व अन्य तकनीकी कारणों से सही रीडिंग न लेकर औसत रीडिंग भरकर उपभोक्ता से बिल लिया जा रहा था। अब वह व्यवस्था पूरी तरह से खत्म करने का प्रयास बिजली विभाग कर रहा है। मध्यांचल के प्रबंध निदेशक सूर्य पाल गंगवार ने बिलिंग डाटा से पंद्रह दिनों में आइडीएफ स्टेटस को समाप्त करने के आदेश दिए हैं। हालांकि यह आदेश पहले भी ऊर्जा मंत्री द्वारा दिए जा चुके हैं, लेकिन इससे ग्राफ आज तक शून्य नहीं हो पाया। क्योंकि मीटर खराब होना सतत प्रकिया है। एक बार फिर से प्रबंध निदेशक के आदेश से आइडीएफ के कार्य में तेजी आई है। सभी खंडों के अधिशासी अभियंताओं ने अपने खंडों में आइडीएफ का ग्राफ शून्य करने के आदेश दिए हैं।

रीडिंग बेस बिल बनाए जाए: प्रबंध निदेशक ने आदेश में उल्लेख किया है कि जो कभी भी बिजली भुगतान नहीं किया है और आइडीएफ में बिलिंग हो रही है, ऐसे लोगों का अगस्त 2021 में रीडिंग कराकर प्रत्येक दशा में रीडिंग बेस बिल बना दिया जाए। इससे राजस्व का आंकड़ा और इस तरह के उपभोक्ताओं की संख्या का नए सिरे से पता चल सकेगा।

Related Articles

Back to top button
Event Services