Food & Drinks

अब इस आसान से तरीके से घर पर बनाएं इंडो-मैक्सिकन डिश,पनीर टैको बनाने की देसी रेसिपी

भारत में विदेशी व्यंजन भी देसी तरीके से बनाया जाता है। भारतीय किचन में चाइनीज और इटेलियन खाने को इंडियन स्टाइल से बनाकर उसका स्वाद अधिक बढ़ा दिया जाता है। अगर आप भी विदेशी खाने को देसी तरीके से बनाना चाहते हैं या फ्यूजन करने में रूचि रखते हैं तो आज की डिश आपको बहुत पसंद आने वाली है। यकीन मानिए नई डिश को ट्राई करना मजेदार होता है। आज हम आपको इंडो-मैक्सिकन फ्यूजन वाली चटपटी मसालेदार रेसिपी बताने जा रहे हैं। इस डिश का नाम है पनीर टैको। पनीर टैको खाने में चटपटा, मसालेदार और क्रीमी स्वाद का होता है। जो रेसिपी हम बता रहे हैं उसमें पनीर टैको को देसी तड़के के साथ बनाया जाएगा। इस डिश की एक अच्छी बात ये है कि स्वादिष्ट होने के साथ ही इसका देशी टेस्ट परिवार में भी सबको पसंद आएगा। 

पनीर टैको की सामग्री

1 कप पनीर कद्दूकस किया हुआ,1 लाल शिमला मिर्च, 1 हरी शिमला मिर्च,1 पीली शिमला मिर्च, 2 चम्मच टैको मसाला, 2 चम्मच नींबू का रस, स्वादानुसार नमक, 12 रोटी, 1 कप दही, आधा कप कटी हुई हरी धनिया, 2 हरी मिर्च, 2 लहसुन, तेल स्वादानुसार नमक।

पनीर टैको बनाने की विधि

स्टेप 1- पनीर टैको बनाने के लिए सबसे पहले उसका मैरिनेड तैयार करेंगे। इसके लिए एक बड़े कटोरे में तेल, नींबू का रस, टैको मसाला और दो चम्मच पानी डालिए। फिर इसे अच्छी तरह से फेंट लीजिए ताकि सारी सामग्री आपस में अच्छे से मिल जाए।

स्टेप 2- अब कद्दूकस किया हुआ पनीर और सब्जियां जैसे शिमला मिर्च आदि को काट कर मैरिनेड के मिश्रण में डालकर अच्छे से मिला लीजिए ताली सब्जी के टुकड़े मैरिनेड में लिपट जाएं। अब कम से कम एक घंटे के लिए इस मिश्रण को फ्रिज में रख दीजिए।

स्टेप 3- एक घंटे बाद इस मिश्रण को फ्रिज ने निकाल लीजिए। अब तेज आंच पर एक पैन को गर्म कर लीजिए। इसमें पनीर वाला स्टफिंग का मिश्रण फैला लीजिए।

स्टेप 4- फिर इस पेस्ट को करीब चार से पांच मिनट तक तेज आंच में पका लीजिए। जब पनीर की स्टफिंग का रंग ब्राउन होने लगे तो समझ लीजिए कि ये पक गया है। सब्जियां नरम होने लगेंगी। अब पैन को गैस से हटा लीजिए। आपका पनीर टैको की स्टफिंग तैयार हो गयी है

स्टेप 5- दही, कटी हरी धनिया, हरी मिर्च, बारीक कटे लहसुन और नमक को अच्छे से मिला कर चटनी बना लीजिए।

स्टेप 6- फिर पहले से तैयार रोटियों में दही वाली चटनी को फैला लीजिये और उसपर पनीर-वेजी टैको स्टफिंग फैला लें।

स्टेप 7- अब सभी रोटियों को गुझिया के तरीके से मोड़ लें और उन्हें हल्का आयल से ग्रीस करके माइक्रोवेव पर गर्म कर लें। आप चाहें तो गैस पर भी हल्की आंच में तवे पर रोटियों को हल्का भूना और क्रिस्पी होने तक गर्म कर सकते हैं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services