Food & Drinks

अब आप भी कुछ ही मिनटों में आसानी से बनाए भरवा टमाटर,देखें ये रेसिपी

अगर आप टमाटर खाना पसंद करते हैं और टमाटर आपको हर सब्जी में पसंद है तो आप बना सकते हैं भरवा टमाटर। भरवा टमाटर खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है और इसे बनाने में भी आपको अधिक समय नहीं लगेगा। यह सब्जी कुछ हटकर है और इसको बनाकर आप जिसे भी खिलाएंगे वह आपका फैन हो जाएगा। तो आइए जानते हैं हम कैसे बना सकते हैं भरवा टमाटर।

भरवा टमाटर बनाने के लिए सामग्री
टमाटर – 10
आलू उबले – 2
पनीर – 100 ग्राम
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 1
जीरा – 1/2 टी स्पून
अदरक कद्दूकस – 2 टी स्पून
काजू कटे – 8-10
किशमिश – 1 टेबलस्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
तेल – 2 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार
भरवा टमाटर बनाने की विधि- इस सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को लें और उन्हें धोकर, छुरी की मदद से सभी के ऊपरी हिस्से को काट लें। इसके बाद छुरी की मदद से टमाटर के अंदर का गूदा (Pulp) निकाल लें। अब गूदे और ऊपरी हिस्से को एक बाउल में अलग रख दें। अब उबले आलू को लें और उन्हें छीलकर एक बाउल में उन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद पनीर को कद्दूकस करें और आलू में डाल दें। इसके बाद दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब मिश्रण में लाल मिर्च, गरम मसाला, काजू, किशमिश, स्वादानुसार नमक और हरा धऩिया डालकर सभी को अच्छे से मिलाकर रख दें।

इसके बाद एक कड़ाही लें और उसमें 1 टेबलस्पून तेल डालकर धीमी आंच पर गर्म होने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डाल दे। जब जीरा चटकने लगे तो उसमें कटी हुई हरी मिर्च, कद्दूकस अदरक और टमाटर का गूदा डालकर करछी की मदद से चलाएं। जब टमाटर का पल्प गाढ़ा होने लगे तो उसमें आलू और पनीर का मिश्रण डालकर कुछ देर के लिए भून लें। इसके बाद कटे हुए टमाटरों में आलू, पनीर का मिश्रण भर दें और टमाटरों के काटे गए ऊपरी हिस्से से इसे बंद कर दें। इसके बाद एक भारी तले वाली कड़ाही को लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालकर टमाटर को उसमें पकने के लिए रख दें।

टमाटरों के ऊपर थोड़ा सा नमक और एक टी स्पून तेल डालकर इन्हें प्लेट से ढंक दें और धीमी आंच पर इसे पकने दें। आपको टमाटरों को नर्म होने तक पकाना है। हालाँकि इस दौरान बीच-बीच में प्लेट हटाकर टमाटरों की स्थिति के देखते हैं। कुछ समय बाद आपके टेस्टी भरवा टमाटर बनकर तैयार हो चुके हैं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services