Life Style

अपने स्कैल्प का इस तरह रखे ध्यान, ये स्क्रब है बहुत कारगर, ऐसे करे उपयोग

आप अपने बालों को कितना भी अच्छा दिखाना चाहें, कोई भी जादू तब तक नहीं हो सकता जब तक आप जड़ों से शुरुआत नहीं करते। जब आप डैंड्रफ या बालों के झड़ने से लड़ रहे होते हैं, तो आप जानते हैं कि यह प्राकृतिक अवयवों से आपके स्कैल्प को पोषण और एक्सफोलिएट करने का समय है। यदि आप लेबल को पढ़े बिना स्टोर से खरीदे गए हेयर मास्क, शैंपू और कंडीशनर में पूरी तरह से शामिल हो गए हैं, तो आपने शायद परेशानी को आमंत्रित किया है। हमेशा एक सल्फेट, रंग और सिलिकॉन-मुक्त बालों की देखभाल करने वाला उत्पाद चुनें। सुनिश्चित करें कि आप अपने स्कैल्प को कुछ स्क्रब बनाकर और उन्हें साप्ताहिक रूप से जमी हुई मैल, स्कैल्प बिल्डअप, पसीने और रूसी से राहत दें। 

कॉफी स्क्रब:-
खोपड़ी को गहराई से साफ करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए।

सामग्री:
1 बड़ा चम्मच ग्राउंड कॉफी
2 बड़े चम्मच बादाम का तेल

प्रक्रिया:
दो अवयवों के साथ एक पेस्ट बनाएं और अपनी उंगलियों का उपयोग करके इसे अपने खोपड़ी पर काम करें। इसे 30 मिनट के लिए रखें और ठंडे पानी से साफ करें। अपने बालों को साफ रखने के लिए शैम्पू के साथ इसे फॉलो करें।

एलोवेरा स्क्रब:
खुजली वाली खोपड़ी के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर और ठंडा स्क्रब।

सामग्री:
2 बड़े चम्मच एलोवेरा
1 विटामिन ई कैप्सूल
1 बड़ा चम्मच पाउडर ब्राउन शुगर

प्रक्रिया:
इन सबको एक साथ फेंट लें और स्क्रब को अपने स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

दलिया स्क्रब:
एक क्लीन्ज़र जो डैंड्रफ-प्रवण स्कैल्प को शांत करने और शुष्क स्कैल्प को पोषण देने में मदद करता है।

सामग्री:
2 बड़े चम्मच नारियल तेल
1 बड़ा चम्मच पाउडर ओट्स
चाय के पेड़ के तेल की 2-3 बूंदें

प्रक्रिया:
उपर्युक्त सामग्री को मिलाएं और अपने खोपड़ी पर स्क्रब को स्लैथर करें। धीरे-धीरे मालिश करें और इसे 30 मिनट से अधिक समय तक बैठने दें। इसे ठंडे पानी से धो लें।

Related Articles

Back to top button
Event Services