Food & DrinksLife Style

अपनी डाइट में नमक का सेवन कम करना चाहते हैंं, तो इन तरीकों को अपनाएँ ..

नमक का इस्तेमाल ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि यह शरीर में तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्य तथा पानी और खनिजों का संतुलन बनाए रखने में भी अहम भूमिका निभाता है। हालांकि शरीर में इसकी बहुत अधिक मात्रा से काफी नुकसान भी होता है। रोजाना ज्यादा नमक का सेवन करने से हाई बीपी, दिल की बीमारी, स्ट्रोक, कैल्शियम की कमी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि हम अपने खाने में नमक का सेवन कम से कम करें। अगर आप भी अपने शरीर में नमक के सेवन को कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ कारगर उपाय कर सकते हैं। हम आपको बताएंगे साथ ऐसे तरीकों के बारे में, जिन्हें फॉलो कर आप डाइट में नमक के सेवन को नियंत्रित कर सकते हैं।

पैकेज्ड फूड से बनाएं दूरी

अगर आप अपनी डाइट में नमक का सेवन कम करना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप पैकेज्ड फूड से दूरी बना लें। अक्सर डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में नमक का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है, क्योंकि वह प्रिजर्वेटिव के तौर पर भी काम करता है। इसीलिए पैकेज्ड फूड से दूरी आपकी डाइट में नमक के सेवन को कम कर सकती हैं।

टेबल साल्ट से करें परहेज

आप जब भी भोजन कर रहे हों तो कोशिश करें कि खाने में अलग से नमक छिड़कने से बचें। खाने में हमेशा पकाते समय ही सीमित मात्रा में नमक का उपयोग करें, ताकि आपको बाद में ऊपर से नमक का इस्तेमाल ना करना पड़े। खाने में अलग से उपयोग किया गया नमक सेहत के लिए हानिकारक होता है

सीफूड को कहे ना

अपनी डाइट में नमक का सेवन कम करने के लिए जरूरी है कि आप अतिरिक्त सोडियम से परहेज करें। ऐसे में जितना संभव हो अतिरिक्त सोडियम को रोकने के लिए खारे पानी की मछलियों और समुद्री भोजन से दूर रहें।

ताजे फल और सब्जियों का करें सेवन

स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप सुपरमार्केट में मिलने वाले डिब्बाबंद और फ्रोजन खाने से बचें। कोशिश करें कि आप ज्यादातर ताजी फल और सब्जियां खरीद कर ही खाएं।

ऑर्डर करने की बजाय खुद बनाएं खाना

अक्सर बाहर से आर्डर किए जाने वाले फूड आइटम्स में नमक का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। ऐसे में अगर आप नमक के ज्यादा सेवन से बचना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप आर्डर करने की बजाय खुद घर पर ही खाना पकाएं।

लेबल की करें जांच

अगर आप पैकेज्ड फूड खरीद रहे हैं, तो हमेशा लेबल की जांच करें। डिब्बाबंद फूड आइटम्स खरीदते समय यह सुनिश्चित करें कि आप जो कुछ भी खरीद रहे हैं, उसमें सोडियम की मात्रा कम हो।

मसाले और सीजनिंग्स का करें

अपनी डाइट में नमक का सेवन कम करना चाहते हैं, तो मसाले और सीजरिंग का इस्तेमाल करें। आप इसके लिए लहसुन-प्याज पाउडर, जीरा, अदरक, काली मिर्च, धनिया पत्ती, जायफल, सूखी सरसों, अजवाइन की पत्ती, नींबू का रस, अमचूर आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services