Biz & Expo

अडानी समूह सार्वजनिक तौर पर रकम जुटाने की तैयारी में, पढ़ें पूरी खबर ..

गौतम अडानी समूह की लीडिंग कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) आम बजट से पहले फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) लॉन्च करने की योजना बना रही है। सूत्रों के हवाले से बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट में ये बात कही गई है। आपको बता दें कि आगामी 1 फरवरी को आम बजट पेश होने वालरा है। 

20 हजार करोड़ का एफपीओ: अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ 20,000 करोड़ रुपये का है। सूत्र के मुताबिक कंपनी दो किस्तों में यह रकम जुटाना चाहती है और शुरुआती चरण में 10,000 करोड़ रुपये से कम रकम जुटाई जाएगी। अडानी एंटरप्राइजेज के एफपीओ का प्रबंधन करने वाले एक निवेश बैंकर ने कहा-वैश्विक निवेशकों की प्रतिक्रिया काफी बढ़िया है। एफपीओ केंद्रीय बजट से पहले लाया जाएगा। हालांकि, कंपनी की ओर से आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

सबसे बड़ा एफपीओ: यह देश का सबसे बड़ा एफपीओ माना जा रहा है। इससे पहले जुलाई 2020 में प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक ने 15,000 करोड़ रुपये का एफपीओ लॉन्च किया था। वहीं,  पिछले एक साल में यह दूसरी बार है जब अडानी समूह सार्वजनिक तौर पर रकम जुटाने की तैयारी में है। इससे पहले जनवरी 2022 में अडानी विल्मर के 3,600 करोड़ रुपये का आईपीओ आया था। लिस्टिंग के बाद से यह कंपनी निवेशकों को मालामाल कर रही है। 

क्या है एफपीओ: किसी भी लिस्टेड कंपनी द्वारा यह निवेशकों को शेयर जारी करने की प्रक्रिया है। आमतौर पर कंपनियां वर्तमान प्राइस के मुकाबले डिस्काउंट पर शेयर ऑफर करती हैं। यह कर्ज चुकाने या इक्विटी फंड जुटाने का एक जरिया है। 

Related Articles

Back to top button
Event Services