Tour & Travel

अगर आप को भी है प्रकृति से लगाव ,तो ये चार जगह हैं आपके लिए बेहद खास

हर साल काफी संख्या में लोग घूमने की नई-नई जगहों पर जाते हैं। यही नहीं, विदेशों से भी हर साल काफी पर्यटक भारत घूमने आते हैं। भारत की खूबसूरती विदेशी सैलानियों को भी यहां खींचे चली लाती है। भारत में वैसे तो काफी जगह ऐसी हैं, जहां आप घूमने जा सकते हैं। लेकिन अगर प्रकृति प्रेमी हैं, तो फिर आपके लिए कुछ खास जगह भी यहां स्थित है।

प्रकृति के अद्भुत नजारों को पास से निहारना, हरे-भरे रंगों के फल-फूलों को देखना, प्रकृति की गोद में सुकूल के पल बिताना, सुहावने मौसम में समय गुजारना, नदी किनारे कैंप में रात गुजारना, पहाड़ों से गिरते हुए झरनों के नीचे नहाना आदि। ये सभी चीजें एक प्रकृति प्रेमी करना चाहता है। लेकिन सोचिए कि इन सब में आपके साथ आपके पार्टनर भी हो तो कितना मजा आएगा? ऐसे में अगर आप एक प्रकृति प्रेमी हैं, तो हम आपको कुछ ऐसी खूबसूरत और दिल जीतने वाली जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां आप अपने पार्टनर संग भी जा सकते हैं।

Interesting Facts And Travel Guide For Lansdowne Hill Station



लैंसडाउन
उत्तराखंड के गढ़वाल में बसा लैंसडाउन अपनी खूबसूरती के अलावा शांत जगह होने के लिए भी प्रसिद्ध है। प्रकृति प्रेमी होने के नाते आप यहां सुकून भरे पल बिता सकते हैं, और साथ ही प्रकृति के अद्भुत नजारों को पास से निहार भी सकते हैं। इसके अलावा आप यहां ताड़केश्वर मंदिर, भैरवगढ़ी, चर्च, टिप इन टॉप और भुल्ला झील जा सकते हैं। यहां आर्मी की छावनी भी है।

दार्जिलिंग चाय हुई सस्ती लेकिन कॉफी पीना हो सकता है महंगा, बारिश बनी वजह -  darjeeling tea is cheap but drinking coffee can be costly


दार्जिलिंग
पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जिलिंग की खूबसूरती हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है। यहां स्थित बड़े-बड़े चाय के बागान में टहलना एक अलग ही अनुभूति कराता है। इसके अलावा यहां प्रकृति के कई अद्भुत नजारे हैं, जिन्हें आप अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं। हर साल यहां काफी संख्या में सैलानी पहुंचते हैं।


शिमला
शिमला में भी आपको प्रकृति के कई खूबसूरत और अद्भुत नजारे देखने को मिल जाएंगे। यहां आप ग्रीन वैली देखने जरूर जाएं, क्योंकि यकीन मानिए हरी-भरी इस वैली को देखकर आपके मन को काफी सुकून मिल सकता है। इसके अलावा नारकंडा में भी कई खूबसूरत नजारे आपको दिख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां कुफरी, चैल और ताता पानी भी जा सकते हैं। ताता पानी में राफ्टिंग के दौरान आपको प्रकृति की खूबसूरती बेहद करीब से देखने को मिल जाएगी।

Top three waterfalls of Shillong


शिलांग
शिलांग मेघालय में स्थित है। चारों तरफ ऊंची-ऊंची पहाड़ियां और यहां का सुहावना मौसम हर किसी को लुभाता है। यहां आपके सिर के ऊपर धुंधले बादल, आंखों के सामने कुदरत के अनोखे नजारे देखने को मिल जाएंगे। यहां आपको ऊंची-ऊंची पहाड़ियों से गिरते हुए झरने भी देखने को मिल जाएंगे। कुल मिलाकर आप यहां अपने पार्टनर संग एक अच्छा समय बिता सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services