Tour & Travel

अगर आपको भी घुमना फिरना पसंद है, तो आप भी पचमढ़ी की हसीन वादियों में खो जाएगा आपका दिल

बहुत से लोंगो को धार्मिक स्थलों पर घूमना फिरना बहुत पसंद होता है, इसलिए वो जब भी कही घूमने का प्लान बनाते हैं तो ऐसी जगहों की तलाश में रहते हैं जो धार्मिक हों. इसलिए  आज हम आपको ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे है जो धार्मिक होने के साथ साथ खूबसूरत भी है, ये जगह इतनी खूबसूरत है की यहाँ की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी. हम बात कर रहे हैं होशंगाबाद में मौजूद पचमढ़ी मध्य भारत का खुबसूरत और सबसे फेसम धार्मिक स्थल के बारे में. 

मध्य प्रदेश में मौजूद पचमढ़ी सतपुड़ा की रानी के नाम से जाना जाता है. ये शहर पहाड़ियों के बीच में बसा हुआ है यहां पर आपको  हरी-भरी घास, जामुन, साज, साल, चीड़, देवदारु, सफेद ओक, यूकेलिप्टस, गुलमोहर और जेकेरेंडा के सुंदर पेड़ देखने को मिलेंगे.
 
पंचमढ़ी में भगवान शिव के बहुत सारे मंदिर हैं इसीलिए इस जगह को महादेव के दूसरे घर के नाम से भी जाना जाता है.  ऐसा माना जाता है की यहाँ पर  भगवान शिव ने भस्मासुर को वरदान दिया था जिसके कारण उन्होंने इस जगह पर शरण ली थी. इसी कारण इस जगह का नाम पंचमढ़ी पड़ गया.

ये जगह चारो तरफ से जंगलों से घिरी हुई है. और यहाँ पर बहुत सी गुफाएं भी है तो टूटिस्ट के आकर्षण का केंद्र रहती हैं. यहां पर मौजूद जंगलों में आपको बाघ, तेंदुआ, सांभर, चीतल, गौर, चिंकार और भालू आदि बहुत से जंगली जानवर देख सकते है. ये जगह हमेशा ठंडी रहती है इसलिए इसे मध्य प्रदेश का हिल स्टेशन माना जाता है.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services