Tour & Travel

बंजी जंपिंग का आनंद उठाने के लिए अपनी लिस्ट में जरुर शामिल करें ये खास जगहें

आजकल बंजी जंपिंग ट्रेंडिंग में है। इतिहासकारों की मानें तो बंजी जंपिंग की शुरुआत 1 अप्रैल 1979 को हुई थी। इस दिन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के छात्रों ने एडवेंचर ट्रिप को यादगार बनाने के लिए 250 फुट ऊंचे क्लिफ्टन सस्पेंशन ब्रिज से जंप लगाई थी। तत्कालीन समय में ऐसा पहली बार हुआ था। जब छात्रों ने जोखिम भरा स्टंट किया था। इसके चलते पुलिस ने इन छात्रों को गिरफ्तार कर लिया था। हालांकि, चेतावनी देकर छात्रों को जाने दिया था। इसके बाद भी छात्रों ने ऊंचाई से छलांग लगाने की मुहीम को जारी रखा। धीरे-धीरे यह ट्रेंड दुनियाभर में फ़ैल गया। वर्तमान समय में देश में कई जगहों पर बंजी जंपिंग पॉइंट हैं। अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ बंजी जंपिंग के लिए ट्रिप पर जाना चाहते हैं, तो देश की इन जगहों की सैर करें। आइए जानते हैं-

दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली में कई पर्यटन स्थल हैं, जो अपनी विशेषता के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। साथ ही दिल्ली में बंजी जंपिंग पॉइंट है। यह पॉइंट लोदी गार्डन में है। इस जगह पर 140 फ़ीट ऊंचाई से जंप किया जाता है। बंजी जंपिंग करने वाले को एक टी शर्ट और सर्टिफिकेट दिया जाता है। इस टी-शर्ट पर “I did it!” लिखा होता है। आप अपने दोस्तों के साथ बंजी जंपिंग के लिए दिल्ली की यात्रा कर सकते हैं।

गोवा

गोवा अपनी समुद्री खूबसूरती के लिए जाना जाता है। बड़ी संख्या में पर्यटक हर साल और हर मौसम में गोवा आते हैं। गोवा में कई पिकनिक पॉइंट हैं। इसके अलावा, गोवा में पर्यटक बोटिंग, हाईकिंग, ट्रैकिंग समेत बंजी जंपिंग का आनंद उठा सकते हैं। बंजी जंपिंग पॉइंट अंजुना बीच पर स्थित है। इस पॉइंट की अधिकतम ऊंचाई 25 मीटर है। जब कभी दोस्तों के साथ गोवा जाएं, तो बंजी जंपिंग के लिए अंजुना बीच जरूर जाएं।

लोनावला

लोनावला की चिक्की बेहद फेमश है। साथ ही हिल स्टेशन होने के चलते पर्यटकों के लिए लोनावला आकर्षण का केंद्र है। खासकर, बरसात के दिनों में लोनावला की खूबसूरती देखने लायक रहती है। आप लोनावला में बंजी जंपिंग का भी आनंद उठा सकते हैं। इस पॉइंट की अधिकतम ऊंचाई 45 मीटर है। बंजी जंपर को जंप लगाने के बाद प्रमाण पत्र यानी सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services