CORPORATETrending/Viral

स्कॉडा कुशक पूरी दुनिया के लिए भारत में निर्मित वाहन

27 जनवरी, 2021 – स्कॉडा ऑटो की अगुवाई में इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में, बिल्कुल नई स्कॉडा कुशक को भारतीय ग्राहकों की चुनौतीपूर्ण मांगों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, जो MQB-A0-IN आर्किटेक्चर पर विकसित वाहनों की एक नई पीढ़ी है।

पूरी दुनिया के लिए भारत में निर्मित बिल्कुल नई स्कॉडा कुशक में शानदार डिजाइन, बेहतरीन गुणवत्ता, ज्यादा इंटीरियर स्पेस, सुविधाजनक उपकरण, गतिशीलता, कार्यक्षमता, सुरक्षा और आराम जैसी स्कॉडा ऑटो की सभी पारंपरिक विशेषताएँ मौजूद होंगी।

2,651 mm के व्हीलबेस के साथ, मध्यम आकार की यह SUV यात्रियों के साथ-साथ सामानों के लिए पर्याप्त इंटीरियर स्पेस प्रदान करती है, जबकि दो बेहद दमदार एवं अत्यधिक कुशल TSI इंजन के विकल्पों के माध्यम से इसका जबरदस्त प्रदर्शन सुनिश्चित होता है। मार्च 2021 में बिल्कुल नए स्कॉडा कुशक के वर्ल्ड प्रीमियर का आयोजन किया जाएगा।

इस नए मॉडल के अनावरण के ऐतिहासिक अवसर पर, थॉमस शेफर, सीईओ, स्कॉडा ऑटो, ने कहा: “हमारे नए स्कॉडा कुशक के साथ भारतीय उपमहाद्वीप में स्कॉडा ऑटो के लिए एक नए युग की शुरुआत हो रही है। इसी क्षेत्र में हम इंडिया 2.0 परियोजना के दायरे में फोक्सवैगन ग्रुप की सभी गतिविधियों का निरीक्षण करते हैं।

कुशक सही मायने में बाजार में एक ऐसे मॉडल के आगमन का प्रतीक है जो स्कॉडा और फोक्सवैगन के मध्यम आकार के चार नए मॉडल को अपने दायरे में समेटे हुए है। ये सभी वाहन मॉड्यूलर ट्रांसवर्स मैट्रिक्स के MQB-A0-IN संस्करण पर आधारित होंगे, जिन्हें स्कॉडा ऑटो ने भारतीय बाजार की जरूरतों को पूरा करने के लिए विशेष रूप से तैयार किया है। मुझे पूरा यक़ीन है कि, यह मॉडल हमारे भारतीय ग्राहकों की उम्मीदों पर पूरी तरह खरा उतरेगा।”

चर्चा को आगे बढ़ाते हुए श्री गुरप्रताप बोपाराय, मैनेजिंग डायरेक्टर, स्कॉडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, ने कहा, “बिल्कुल नए स्कॉडा कुशक के अनावरण के साथ इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में भविष्य में होने वाले कई वाहनों के लॉन्च में से पहले वाहन के लॉन्च की शुरुआत हो चुकी है। इसे बेहद समझदार एवं नई सुविधाओं की मांग करने वाले ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारत में विकसित किया गया है, साथ ही भारत के लिए विशेष MQB A0-IN प्लेटफॉर्म पर आगामी वाहनों को लॉन्च करना हमारे लिए गर्व की बात है।

स्कॉडा कुशक को बड़े पैमाने पर ऑन-ग्राउंड इंटेलिजेंस का उपयोग करके बनाया गया है और हमारी जबरदस्त गुणवत्ता के साथ कोई समझौता किए बिना बेहद शानदार मूल्य के प्रस्ताव के लिए इसे स्थानीय तौर पर निर्मित किया गया है।”

कॉम्पैक्ट लेकिन ज्यादा स्पेशियस: स्कॉडा कुशक भारतीय बाजार के लिए विशेष रूप से विकसित कार – यानी स्कॉडा कुशकके लॉन्च के साथ स्कॉडा ऑटो ने पहली बार भारतीय उपमहाद्वीप में तेजी से विकसित हो रहे मध्यम आकार के SUV सेगमेंट में प्रवेश किया है, तथा स्कॉडा ऑटो इंडिया के KODIAQ और KAROQ लाइन-अप में शामिल हो गया है। विविधतापूर्ण विशेषताओं से सुसज्जित MQB-A0-IN आर्किटेक्चर पर आधारित, स्कॉडा कुशककी बाहरी बनावट एवं रूपरेखा भारतीय शहरों में नेविगेट करने के लिए बेहद उपयोग है। इसके अलावा, 2,651 mm के व्हीलबेस के साथ स्कॉडा कुशकपांच यात्रियों के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करता है। ज्यादा बूट स्पेस के साथ इसमें सामान रखने के लिए पर्याप्त जगह मौजूद है। यह नई SUV कई शानदार विशेषताओं से लैस है, जैसा कि ग्राहक सिंपली क्लेवर स्कॉडा से उम्मीद करते हैं।

बेहद उम्दा यूरोपीय स्टाइल और आकर्षक भारतीय शैली का सम्मिश्रण बिल्कुल नया स्कॉडा कुशक स्कॉडा के विजन-इन कॉन्सेप्ट बड़ी बारीकी से अनुसरण करता है, जैसा कि फरवरी 2020 में आयोजित दिल्ली ऑटो एक्सपो में देखा गया था। यह पारंपरिक भारतीय कला एवं वास्तुकला की उत्कृष्ट बारीकियों के साथ-साथ स्कॉडा की स्फूर्तिदायक एवं अव्वल दर्जे की डिजाइन लैंग्वेज के सम्मिश्रण को प्रस्तुत करता है। बड़े आकार के बावजूद इसकी रूपरेखा कुल मिलाकर बेहद चमकदार एवं आकर्षक है, फिर भी यह दिखने में स्कॉडा ऑटो SUV रेंज की तरह बेहद मजबूत नजर आता है। बिल्कुल नया स्कॉडा कुशक जब भारतीय सड़कों पर दिखाई देगा तो निश्चित तौर पर यह देखने वालों के दिल में उतर जाएगा। शानदार लाइटनिंग इसकी विशेषताओं में चार चांद लगा देती है: ट्रिम लेवल के आधार पर, स्कॉडा कुशक में LED हेडलाइट्स और दिन के समय उपयोग की जाने वाली लाइट्स मौजूद हैं। टेल और ब्रेक लाइट्स को भी बेहद कुशल और तुरंत प्रतिक्रिया देने वाले LEDs के साथ फिट किया गया है।

दो बेहद दमदार एवं अत्यधिक कुशल TSI इंजन के विकल्प बिल्कुल नया स्कॉडा कुशकअत्यधिक कुशल TSI इंजनों द्वारा संचालित हैं, जो वाहन के अगले पहियों पर पावर ट्रांसफर करते हैं: और यह 1.0-लीटर तथा 1.5-लीटर TSI के विकल्पों में उपलब्ध है। मॉडल के आधार पर तीन गियरबॉक्स विकल्प उपलब्ध होंगे: 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड ऑटोमैटिक और 7-स्पीड DSG। TSI टेक्नोलॉजी के सभी फायदों के साथ-साथ ये दोनों इंजन जबरदस्त माइलेज और उत्कृष्ट प्रदर्शन को सुनिश्चित करेंगे।

आपकी सेवा में: कनेक्टिविटी और इन्फोटेनमेंट की अत्याधुनिक सुविधाएं बिल्कुल नए स्कॉडा कुशकको मायस्कॉडा कनेक्ट (MyŠKODA Connect) के साथ पेश किया जाएगा, जो कनेक्टिविटी से संबंधित सुविधाओं का एक शक्तिशाली समुच्चय और यह वाहन के उपयोग से संबंधित विवरण प्रदान करने के साथ-साथ ड्राइविंग के अनुभव एवं सुरक्षा को भी बढ़ाता है। इससे भी बड़ी बात यह है कि, अत्याधुनिक इन्फोटेनमेंट सिस्टम की सुविधाएं एक सेंट्रल टच स्क्रीन के माध्यम से उपलब्ध होंगी। इसके अलावा कार के भीतर के तापमान को आरामदेह बनाने के लिए, प्रत्येक कार में ट्रिम लेवल के आधार पर एयर कंडीशनिंग या ऑटोमेटिक क्लाईमैट्रोनिक मौजूद हैं।

उच्चस्तरीय सुरक्षा तथा अधिकतम आराम के लिए सहायता प्रणाली बिल्कुल नए स्कॉडा कुशकमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर सुरक्षा के शानदार फीचर्स के साथ-साथ सहायता के लिए कई सुविधाएं भी मौजूद हैं। कार में बैठने वाले लोगों – यानी चालक और सामने वाले यात्री की सुरक्षा के लिए इसमें छह एयरबैग मौजूद हैं, साथ ही फ्रंट साइड एयरबैग और कर्टन एयरबैग का विकल्प उपलब्ध होगा- जबकि सभी ट्रिम्स के लिए मानक के रूप में ESC के साथ ड्राइविंग सुरक्षा सुनिश्चित की गई है। हिल-होल्ड कंट्रोल, रेन एंड लाइट सेंसर और एक क्रूज कंट्रोल सिस्टम सुरक्षा के साथ-साथ आराम के स्तर को भी बेहतर बनाता है। ट्रिम लेवल के आधार पर, यह कार टायर प्रेशर मॉनिटर से सुसज्जित होगी ताकि हवा के दबाव पर नजर रखा जा सके।

एकदम नया स्कॉडा कुशक– इंडिया 2.0 प्रोडक्ट कैंपेन का पहला मॉडल जून 2018 से, इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के एक हिस्से के रूप में स्कॉडा ऑटो भारतीय उपमहाद्वीप में फोक्सवैगन ग्रुप की सभी गतिविधियों का निरीक्षण कर रहा है। इसका उद्देश्य भारतीय बाजार के वॉल्यूम सेगमेंट में स्कॉडा ऑटो और फोक्सवैगन के लिए एक स्थायी मॉडल कैंपेन को लागू करना है। फोक्सवैगन ग्रुप इस प्रोजेक्ट में कुल मिलाकर एक बिलियन यूरो का निवेश कर रहा है, जिसके अंतर्गत SUVs और कारों के क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास के लिए 275 मिलियन यूरो का निवेश शामिल है। चेक ब्रांड भारत में ऑडी, पोर्श और लेम्बोर्गिनी वाहनों की गतिविधियों का भी प्रबंधन कर रहा है। कुल मिलाकर, लगभग 30 मॉडल बाजार के अलग-अलग सेगमेंट तथा बजट के अनुरूप ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करते हैं।

भारतीय बाजार के लिए स्थानीय तौर पर विकसित: MQB-A0-IN पहली बार, स्कॉडा ऑटो फोक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा MQB प्लेटफॉर्म पर आधारित वाहनों को विकसित किया जा रहा है। स्थानीय स्तर पर विकसित MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म – बिल्कुल नए स्कॉडा कुशक के साथ-साथ भविष्य में बड़े पैमाने पर विकसित होने वाले अन्य मॉडल को तकनीकी आधार प्रदान करता है। विभिन्न सुविधाओं से लैस यह प्लेटफॉर्म भारत के लिए सुरक्षा एवं उत्सर्जन मानकों के संदर्भ में नई और अत्यंत सख्त आवश्यकताओं को पूरा करता है, साथ ही भविष्य के नियमों के अनुरूप बनाया जा सकता है। इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के अंतर्गत विकसित किए जाने वाले कारों के 95% हिस्से का निर्माण भारत में स्थानीय तौर पर किए जाने का लक्ष्य रखा गया है, तथा जनवरी 2019 में पुणे में खोले गए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी केंद्र में तकनीकी विकास हो रहा है। MQB-A0-IN के विकास में 250 स्थानीय इंजीनियरों की टीम ने एक प्रमुख भूमिका निभाई है तथा इस प्लेटफार्म के विकास में अहम योगदान दिया है। उनकी बेजोड़ तकनीकी विशेषज्ञता तथा स्थानीय बाजार की गहन जानकारी से हमें ग्राहकों की लगातार बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक लक्षित तरीके से, मांग के अनुरूप और तुरंत प्रतिक्रिया देने में काफी मदद मिली है। स्कॉडा ऑटो और फोक्सवैगन ने वर्ष 2025 तक भारत में पांच प्रतिशत की संयुक्त बाजार हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य रखा है जो बाजार और इस सेगमेंट के विकास पर आधारित है।

स्कॉडा ऑटो का भारत में लंबा इतिहास रहा है 1930 के दशक के उत्तरार्ध में, विश्व का भ्रमण करने वाले कई यात्रियों ने अपने स्कॉडा वाहन में इस उपमहाद्वीप की यात्रा की, जिसके उपरांत इस कार निर्माता कंपनी में एक वर्ष में भारत को 90 वाहनों का निर्यात किया। वर्ष 1938 तक, स्कॉडा ऑटो के तत्कालीन 39 निर्यात बाजारों में भारत सातवां सबसे बड़ा बाजार बन चुका था। वर्ष 2001 तक इस चेक कार निर्माता कंपनी ने भारत में अपनी सहायक कंपनी की स्थापना नहीं की थी। वर्तमान में, SAVWIPL अपने दो विनिर्माण केंद्रों (औरंगाबाद और पुणे में स्थित है) का संचालन करता है, और पुणे में प्रौद्योगिकी केंद्र के साथ-साथ स्कॉडा ऑटो डिजीलैब इंडिया (इसके कार्यालय गुरुग्राम और पुणे में स्थित हैं) का भी संचालन करता है, जिसकी स्थापना वर्ष 2020 की शुरुआत में की गई थी। फिलहाल भारतीय बाजार के लिए स्कॉडा ऑटो के वाहनों की श्रृंखला के अंतर्गत रैपिड, ऑक्टाविया और फ्लैगशिप वाहन सुपर्ब के अलावा कॉडिऐक) और करॉक्यू (KAROQ) जैसे शानदार SUVs शामिल हैं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button