Food & DrinksHealth

सुबह उठते ही शरीर में महसूस होती है कमजोरी तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक

Healthy Foods for Healthy Body: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आप अपनी डाइट में पोषण से भरपूर फूड्स को शामिल करें. दरअसल शरीर में पोषण की कमी के चलते कमजोरी समेत कई समस्याएं हो सकती हैं. शरीर को हेल्दी रखने के लिए विटामिन, मिनरल और अन्य माइक्रो तथा मैक्रो पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को डाइट का हिस्सा बनाएं. क्योंकि शरीर में कमजोरी होने के चलते आप किसी भी काम को सही तरीके से नहीं कर पाएंगे. आपका मन किसी काम में नहीं लगेगा सुबह उठते ही शरीर में कमजोरी महसूस होने लगेगी. अगर आप भी पूरे दिन एनर्जेटिक (Winter Superfood) रहना चाहते हैं तो हमने आपको कवर किया है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं उन फूड्स के बारे में.Healthy Foods for Healthy Body: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आप अपनी डाइट में पोषण से भरपूर फूड्स को शामिल करें. दरअसल शरीर में पोषण की कमी के चलते कमजोरी समेत कई समस्याएं हो सकती हैं. शरीर को हेल्दी रखने के लिए विटामिन, मिनरल और अन्य माइक्रो तथा मैक्रो पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को डाइट का हिस्सा बनाएं. क्योंकि शरीर में कमजोरी होने के चलते आप किसी भी काम को सही तरीके से नहीं कर पाएंगे. आपका मन किसी काम में नहीं लगेगा सुबह उठते ही शरीर में कमजोरी महसूस होने लगेगी. अगर आप भी पूरे दिन एनर्जेटिक (Winter Superfood) रहना चाहते हैं तो हमने आपको कवर किया है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं उन फूड्स के बारे में.

हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए खाएं ये चीजें

1. शकरकंद- (Sweet Potato)

सर्दियों के मौसम में आने वाली शकरकंद को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. शकरकंद में विटामिन ए, बी-6 और सी जैसे कई अन्य पोषक तत्व होते हैं. इनमें बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने और एनर्जेटिक रखने में मदद कर सकते हैं

2. फलियां (Legumes)

फलियां या दालें जैसे बीन्स, मटर, मसूर की दाल, सोयाबीन, मूंगफली इन चीजों को डाइट में शामिल कर शरीर को सेहतमंद रख सकते हैं. ये काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट हैं. इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स और ग्लाइसेमिक लोड भी कम होता है. जो ब्लड शुगर को कम करने में मददगार है. 

2. नट्स (Nuts)

नट्स सेहत के लिए कितने फायदेमंद माने जाते हैं तो हम सभी जानते हैं. नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड फैट अधिक होता है. इनमें फाइबर, विटामिन ई, विटामिन के, फोलेट, थायमिन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैरोटीनॉयड, एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोस्टेरॉल जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

4. सैल्मन (Salmon)

सैल्मन मैग्नीशियम, पोटैशियम और सेलेनियम मिनरल्स का अच्छा सोर्स है. यह विटामिन बी -12 और डी से रिच है. अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इससे शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services