Health

पैरों को पत्थर जैसा बना देंगी ये एक्सरसाइज, जानिए….

सुबह-सुबह बिस्तर से उठने के बाद सबसे ज्यादा काम हमारे पैर ही करते हैं। जी हाँ और उसके बाद रात में दर्द भी उन्हें ही होता है। जी दरअसल आपके पूरे शरीर का भार उठाने का जिम्मा पैर ही उठाते हैं, हालाँकि पैरों की मसल्स कमजोर होने के कारण पैर जल्दी थक जाते हैं और उनमें दर्द होने लगता है। वैसे अगर आपके पैर भी कमजोर हैं या फिर घर में बच्चों को अक्सर पैर में दर्द रहता है, तो आप रोजाना उन्हें 2 एक्सरसाइज करवाएं। आइए बताते हैं आपको इसके बारे में।

पैरों को पत्थर जैसा ताकतवर बनाने वाली एक्सरसाइज- जी दरअसल पैरों को ताकतवर बनाने के लिए आपको पैर के साथ घुटनों, एड़ियां और कूल्हों को भी मजबूत बनाने की जरूरत होती है। इसके लिए आप चेयर पोज या उत्कटासन और ट्री पोज या वृक्षासन कर सकते हैं।

चेयर पोज या उत्कटासन- पैरों को ताकतवर बनाने के लिए घर पर चेयर पोज एक्सरसाइज की जा सकती है। इसको उत्कटासन भी कहा जाता है। आपको बता दें कि यह योगासन आपकी जांघ को मजबूती देने के साथ घुटनों को स्थिरता प्रदान करता है। इसी के साथ यह लेग एक्सरसाइज आपके टखनों और एड़ियों में भी ताकत भर देती है, जिससे शरीर का वजन आराम से उठा लेते हैं।

ट्री पोज या वृक्षासन- घर पर पैरों को मजबूत बनाने के लिए ट्री पोज भी किया जा सकता है। जी दरअसल ट्री पोज को वृक्षासन भी कहा जाता है और इस योगासन को रोजाना करने से शरीर का बैलेंस सुधरता है, जिससे पैरों पर बराबर प्रेशर पड़ता है और किसी एक मांसपेशी पर अत्यधिक दबाव नहीं पड़ पाता। इसी के साथ यह लेग एक्सरसाइज आपके कूल्हों, कमर और पेट को भी मजबूती देता है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button