Health

ब्रेकफास्ट में खाया जाने वाला ये पॉपुलर फूड पहुंचा सकता है आपके दिल को नुकसान

हाई कोलेस्ट्रॉल तब होता है, जब ख़ून में वसायुक्त पदार्थ समय के साथ जमा हो जाते हैं और शरीर के अंगों में सामान्य ब्लड फ्लो को बाधित करते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल के जोखिम वाले कारकों में शराब का सेवन, धूम्रपान, उच्च वसा वाले आहार और व्यायाम न करना शामिल हैं। वसा यानी फैट्स दो प्रकार के होते हैं – संतृप्त और असंतृप्त – जो आप कितना खा रहे हैं उसके आधार पर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक या फायदेमंद हो सकते हैं। ख़राब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ा सकते हैं, जिससे दिल के रोगों का ख़तरा बढ़ सकता है।

हालांकि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें स्वस्थ माना जाता है, किसी को पता भी नहीं चलता कि ये फू्ड्स कब चुपचाप आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा देते हैं – जैसे कि नाश्ता में शामिल खाना जो हर सुबह आपकी टेबल पर पाया जाता है।

वो नाश्ता जो बढ़ा सकता है ख़राब कोलेस्ट्रोल का स्तर

ग्रेनोला, एक पॉपुलर ब्रेकफास्ट है, जिसकी कई वैराएटी आपको बाज़ार में मिल जाएंगी। ग्रेनोला में सैचूरेट्ड फैट्स और चीनी की भरपूर मात्रा होती है। अब पता चला है कि ग्रेनोला उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। संतृप्त वसा यानी सैचुरेटेड फैट्स एलडीएल स्तर या ख़राब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं, यही कारण है कि नाश्ते के लिए इन्हें स्वस्थ विकल्प से बदलने की सिफारिश की जाती है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि सामग्री के आधार पर, इस नाश्ते के भोजन में परिष्कृत शर्करा, संरक्षक और नारियल तेल जैसे तत्व शामिल हो सकते हैं, जो वैसे तो स्वस्थ होते हैं , लेकिन इसकी संतृप्त वसा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है।

क्या ग्रेनोला की स्वस्थ वैराएटी भी आती है?

जबकि ग्रेनोला कोलेस्ट्रॉल के स्तर के लिए हानिकारक हो सकता है, हालांकि, अक़लमंदी इसमें है कि आप इसे खरीदते वक्त इसकी साम्रगी पर ध्यान दें। नाश्ते में खाए जाने वाले ग्रेनोला को जब खरीदने जाएं, तो इसकी सामग्री पर नज़र रखें – ऐसे ग्रेनोला चुनें जो ट्रांस वसा से मुक्त हों। मेयो क्लिनिक के अनुसार, सबसे ख़राब प्रकार का ग्रेनोला वो है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है।अगर आप ग्रेनोला में मिठास एड करना चाहते हैं, तो इसमें चीनी की जगह शहद, ताज़ा फल या फिर ड्राईफ्रूट्स को शामिल करें। शहद ख़राब कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है। इस तरह आपका ग्रेनोला का बाउल हेल्दी हो जाएगा और दिल की बीमारी का ख़तरा काफी कम होगा। हाई कोलेस्ट्रोल के लक्षण बेहद कम होते हैं, जो वक्त के साथ जानलेवा हो सकते हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स नियमित तौर पर चेकअप और ब्लड टेस्ट की सलाह देते हैं, जिससे आप दिल की बीमारियों के ख़तरे से बच सकें।

Related Articles

Back to top button
Event Services