Tour & Travel

जाएं रोड ट्रिप पर, दिवाली की लंबी छुट्टियों में

एक बार फिर से लॉन्ग वीकेंड आने वाला है, और ऐसे में अगर आप घर बैठकर या सो कर इसे बिताने के मूड में नहीं हैं तो फटाफट घूमनेफिरने का बनाएं प्लान। लॉन्ग वीकेंड जहां वेकेशन का एक्साइटमेंट बढ़ाने का काम करते हैं वहीं फ्लाइट और ट्रेन में मिलने वाली सीट गुस्सा बढ़ाने का। तो एक्साइटमेंट के साथसाथ भागदौड़ से बचने के लिए रोड ट्रिप ही एकमात्र ऑप्शन बचता है।

भारत के 10 सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में 6 दिल्लीएनसीआर के हैं। और दिवाली के बाद तो पॉल्यूशन का लेवल और भी ज्यादा बढ़ने की संभावना है। तो पॉल्यूशन फ्री दिवाली मनाने के लिए आसपास के हिल स्टेशन जाने का आइडिया बेस्ट रहेगा। उत्तराखंड और इसके आसपास की कई सारी जगहों को इस लॉन्ग वीकेंड में कवर किया जा सकता है। 

दिवाली के लॉन्ग वीकेंड में देहरादून से कसौली का रोड ट्रिप है बेहतर

देहरादून से कसौली के बीच की दूरी 182 किमी है। तो अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो सहारनपुर से होते हुए देहरादून तक 5-6 घंटे में पहुंचा जा सकता है। क्योंकि दिल्ली से देहरादून की दूरी 283 किमी है। इसके बाद शुरू होगा आपका असली सफर। दिल्ली से निकलने के कुछ घंटों बाद ही आपकी मुलाकात खूबसूरत नजारों से होने लगती है। क्योंकि सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में दिल्ली के मुकाबले देहरादून और हिमाचल का मौसम ज्यादा सर्द होगा। तो ट्रिप पर निकलते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें। और जरूरत की सारी चीज़ें अपने साथ रखें।

देहरादून में इन जगहों की भी कर लें सैर

धनौल्टी

2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित धनौल्टी जितना खूबसूरत है उतना ही शांत भी। तो अपने रोड ट्रिप में एक रात यहां रूकने का प्लान बना सकते हैं। चीड़ और देवदार के घने जंगलों में एक अलग ही सुकून का अहसास होगा। इसके अलावा धनौल्टी में उगते सूरज को देखना बिल्कुल भी मिस करें।

कनातल

दिल्ली से 300 किमी का सफर तय करने के बाद चंबामसूरी हाइवे से कुछ दूरी पर है कनातल, जो समुद्र तल से 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। वैसे तो इस पूरे ही ट्रिप में आप नेचर के करीब रहेंगे लेकिन कनातल रूकने का एक्सपीरियंस आपके लिए यादगार साबित होगा। 

नैनीताल

नैनीताल में वीकेंड के दौरान बहुत भारी भीड़ होती है तो यहां रूकने का प्लान बिल्कुल बनाएं। हां, लेकिन यहां कई ऐसे ताल हैं जहां एक्सप्लोर करने के लिए बहुत कुछ है। 

 

कसौली में घूमने वाली जगहें

 

गिलबर्ट ट्रेल

देहरादून से कसौली के रास्ते में कई खूबसूरत जगहें हैं जिन्हें जरूर देखें। गिलबर्ट ट्रेल ऐसी ही एक जगह है। पहाड़ों के बीच से होती हुई ये ट्रेल 1.5 किमी लंबी है जिसे पूरा करने में 45 मिनट का टाइम तो लगता है लेकिन बहुत एक्साइटिंग होता है।

सनसेट प्वाइंट

पहाड़ों की शाम का तो नजारा हमेशा ही बहुत खूबसूरत और खास होता है। और रोड ट्रिप की सबसे बेस्ट चीज़ होती है कि आप जहां चाहे वहां रूककर उस जगह और वहां की चीज़ों को एन्जॉय कर सकते हैं।

मंकी प्वाइंट

कसौली में ये सबसे ऊंची जगह है और साथ ही टूरिस्टों का अट्रैक्शन भी। कसौली आकर इस जगह घूमने का वक्त जरूर निकालें। यहां आप सुकून से दोस्तों के साथ बैठकर कुछ वक्त बिता सकते हैं।

तो देहरादून से कसौली का रोड ट्रिप सिर्फ घूमने बल्कि बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए भी बेस्ट है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button