Tour & Travel

अपनी खासियत और खूबसूरती के लिए मशहुर है तिब्बत की पहाड़ियों पर बना हुआ पोताला पैलेस

लोग बहुत से स्थानों  पर घूमे फिरने के लिए जाते हैं और हर कह अपनी अपनी खासियत और खूबसूरती के लिए मशहुर होती हैं, जिन लोगों को घूमने- फिरने का शौक होता है वो हमेशा  नई- नई जगहों पर जाना पसंद करते हैं, इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसी जगह लेकर आएं हैं जहां जाकर आप धर्म, हरियाली, धूप, बारिश का मजा  एक साथ ले सकते हैं, इस जगह का नाम है तिब्बत. यहाँ पर आप सुबह की खिल- खिलाती धूप देख सकते हैं और इसी कारण से इसे सनशाइन सिटी भी कहा जाता है. इस बार अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो तिब्बत जाएँ,  आज हम आपको यहाँ मौजूद कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- तिब्बत की राजधानी ल्हासा की लाल पहाड़ियों पर बना हुआ है पोताला पैलेस. जो देखने में बहुत खूबसूरत है, इसका निर्माण सम्राट सोंगसन गेम्पो ने सातवीं शताब्दी में करवाया था, इस पैलेस में दो बिल्डिंग बनी हुई हैं. एक बिल्डिंग है सफेद रंग की जिसे प्रशासनिक बिल्डिंग और एक बिल्डिंग है लाल रंग की जिसे धार्मिक बिल्डिंग कहा जाता हैं. इस पैलस सबसे खास बात ये है की यहां पर मौजूद सभी स्तूप सोने की परत से ढके हुए हैं.

2- तिब्बत में मौजूद जोखांग मंदिर यहाँ के लोगो की श्रद्धा और आस्था का केंद्र है. इस मंदिर में दुनियभर के हजारों टूरिस्ट और बौद्ध धर्म के लोग आते हैं.

3- अगर आप तिब्बत जाते हैं तो घूमने के लिए बरखोर स्ट्रीट ज़रूर जाएँ, यहाँ आप घूमने के साथ शॉपिंग का भी मजा ले सकते हैं. यहां पर 120 से ज्यादा हेंडिसॉफ्ट की दुकानें और 200 से ज्यादा स्टॉल मौजूद हैं. 

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button