Page 3

अगर आपको पसंद नहीं है अपनी आधार कार्ड की फोटो, तो इस तरह से बदले फोटो

आधार कार्ड काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है। कई जरूरी कार्यों को करने के लिए ये उपयोग में आता है। वहीं दूसरी तरफ अक्सर कुछ लोगों की इस बात की शिकायत होती है कि उनकी फोटो आधार कार्ड में ठीक से नहीं आई है या किसी प्रकार का उसमें धुंधलापन आ रहा है। इस कारण कई मर्तबा लोगों को जरूरी काम करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप आसानी से आधार कार्ड पर अपनी फोटो को अपडेट कर सकते हैं? ये एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है। हालांकि आपको अपनी फोटो को अपडेट करवाने के लिए नामांकन केंद्र पर जाना होगा। उसके बाद ही आपकी तस्वीर को आधार कार्ड पर अपडेट किया जा सकेगा।

फोटो चेंज करवाने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.in पर विजिट करना होगा। उसके बाद अपना आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड कर लीजिए।
डाउनलोड करने के बाद फॉर्म को अच्छे से भरें और भरने के बाद उसको नामांकन केंद्र पर जाकर जमा कर दें।

  • फॉर्म जमा करने के बाद नामांकन केंद्र का कर्मचारी आपकी बॉयोमेट्रिक जानकारी अपने सिस्टम पर लेगा। इसमें आपकी थंब         इंप्रेशन और फोटो ली जाएगी।
  • इन डिटेल्स को लेने के बाद सर्विस चार्ज के तौर पर आपसे 25 रुपये + जीएसटी ली जाएगी। उसके बाद आपके आधार कार्ड को अपडेट कर दिया जाएगा।
  • इस दौरान आपको नामांकन केंद्र से एक यूआरएन और स्लिप मिलेगी।
  • करीब दो से तीन दिन के बाद आप इस यूआरएन की मदद से आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं कि आपकी फोटो बदली है या नहीं। 
  • आपका आधार कार्ड जब अपडेट हो जाएगा। उसके बाद आपकी नई फोटो आपके आधार कार्ड पर आ जाएगी, जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। 
किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button