National

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की सरकार से अपील, यूक्रेन के खिलाफ सैन्य हमला रोकने के लिए रूस पर बनाएं दबाव

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने केंद्र सरकार से कहा है कि वह यूक्रेन में सैन्य हमला रोकने के लिए रूस पर दबाव बनाए। संघ ने वैश्विक नेताओं, राजनयिकों और समाज के अन्य लोगों से समस्या के बातचीत के जरिये समाधान के लिए पुतिन को मनाने की अपील की।

शुक्रवार को आरएसएस की राष्ट्रीय कार्यकारणी के सदस्य इंद्रेश कुमार ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य हमला तुरंत रोकने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर दबाव बनाने को लेकर सरकार से अन्य देशों से हाथ मिलाने की भी अपील की। संघ के वरिष्ठ प्रचारक ने एक संदेश में कहा कि युद्ध से किसी समस्या का समाधान नहीं निकलता। इससे मानवता को नुकसान पहुंचता है। भारत शांति चाहता है। ऐसी कोई स्थिति नहीं बननी चाहिए जो युद्ध को बढ़ावा देती हो। युद्ध की विभीषिका काफी भयावह, दर्दनाक और असहनीय होती है।

राष्ट्रीय क्रिश्चन मंच और राष्ट्रीय मुस्लिम मंच के संस्थापक इंद्रेश कुमार ने मुस्लिम और ईसाई समुदाय के नेताओं से भी अपील की कि वे रूस को शांति, सौहार्द और भाइचारे का मार्ग अपनाने की अपील करें। युद्ध किसी समस्या का हल नहीं है। इसमें हजारों निर्दोष लोग मारे जाते हैं और लाखों लोग बेघर हो जाते हैं। करोड़ों का आर्थिक नुकसान होता है। बता दें कि गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी यूक्रेन मसले पर रूसी राष्ट्रपति से बातचीत कर रूस और उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) समूह के बीच मतभेदों को सिर्फ ईमानदार और गंभीर वार्ता से सुलझाने पर जोर दिया था।

यूक्रेन में फंसे भारतीयों की मदद को आगे आया हिंदू स्वयंसेवक संघ

यूक्रेन में बसे अप्रवासी भारतीयों की सहायता के लिए वहां सक्रिय आरएसएस का सहयोगी संगठन हिंदू स्वयंसेवक संघ (एचएसएस) आगे आया है। संकटग्रस्त भारतीयों की मदद के लिए संपर्क अभियान चलाया हुआ है। आरएसएस मेरठ प्रांत व उसके अनुषांगिक संगठन इस सूचना को अपने संपर्को में साझा कर रहे हैं, जिससे अधिकतम भारतीयों की मदद हो सके। हिंदू स्वयंसेवक संघ ने यूक्रेन में रह रहे अप्रवासी भारतीयों की सहायता के लिए एक गूगल फार्म जारी किया है, ताकि उनकी जानकारी एकत्र कर संपर्क करने में सहूलियत रहे।

Related Articles

Back to top button
Event Services