EducationUP News

यूथ फॉर ह्यूमन राइट्स इंडिया ने प्रस्ततु किया “वैश्ववि शांति शिखर सम्मेलन 2023”

यूथ फॉर ह्यूमन राइट्स इंडिया ने 24 जनवरी 2023 को लाल बहादुर शास्त्री ऑडिटोरियम, लखनऊ में अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर अपने वैश्विक शांति शिखर सम्मेलन 2023 की मेजबानी की है। शिखर सम्मेलन का विषय “शिक्षा का अधिकार और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा था। यह वैश्विक शिखर सम्मेलन दुनिया भर के लोगों को मानवतावादी विकास की दिशा में योगदान करने के लिए एक निष्पक्ष मंच का लाभ उठाने का अवसर देता है और स्वीकार करने के लिए एक व्यापक मंच के लिए अपने विचारों और उपलब्धियों को सामने रखता है। इस शिखर सम्मेलन का लक्ष्य दुनिया भर के युवाओं और वयस्कों को नवाचार के बारे में बात करने, पदोन्नति, शिक्षा और युवाओं के प्रशिक्षण के लिए शांति और मानवता के पैरोकार बनने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के कार्यान्वयन के बारे में बात करना था। कई समान विचारधारा वाले लोग सहयोग करने और मानवीय कारणों में योगदान करने के लिए आए और सभी ने अपने काम का प्रदर्शन किया। प्रतिभागी और गणमान्य व्यक्ति 30 देशों से आए थे।

लोक शांति पुरस्कार विजेता डॉ अर्जुमंद जैदी संगठन की अध्यक्ष हैं। वह एक अनुभवी सामाजिक कार्यकर्ता हैं जो दो दशकों से अधिक समय से सराहनीय कार्य कर रही हैं। वह न केवल एक अनुभवी सामाजिक कार्यकर्ता है, बल्कि एक पर्यावरणविद्, प्रख्यात शिक्षाविद और शांति कार्यकर्ता भी हैं। वह समान अधिकारों, शांति और सहिष्णुता के प्रावधानों की दिशा में राष्ट्र की सेवा कर रही है और अपने अस्तित्व के माध्यम से मानवता का सर्वोत्तम संभव तरीके से पोषण कर रही है। वह सेंट जेवियर्स कॉन्वेंट स्कूल की निदेशक और होली विजन इंटरनेशनल की संस्थापक हैं। वह फोकल प्वाइंट यूपी और उत्तराखंड संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट – नेटवर्क इंडिया है। वह दुनिया के कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों के शासी निकाय का भी हिस्सा है। उन्हें उनके उत्कृष्ट सामाजिक कार्यों और समाज में योगदान के लिए विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। इस अवसर पर बोलते हुए डॉ अर्जुमंद जैदी ने माननीय प्रधानमन्त्री मोदी जी द्वारा शुरू की गई “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” योजना और यूपी के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी जी द्वारा “केजी से पीजी” योजना की सराहना की। उन्होंने विश्व स्तर के नागरिक बनने के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की आवश्यकता पर जोर दिया और युवाओं को शांति और स्थिरता के पैरोकार बनने के लिए भी प्रेरित किया।

कार्यक्रम में सम्मानित अति विशिष्ट अतिथि महामहिम डॉ फिलिप डॉ एकरमैन जो कि भारत और भूटान में जर्मनी के संघीय गणराज्य के दूतावास में राजदूत है, श्रीमती रश्मी अमिताभ शाह परोपकारी और अभिनेत्री माननीय कास्पर जोहान्स मेयर – जर्मनी के संघीय गणराज्य के विज्ञान और प्रौ‌द्योगिकी दूतावास के प्रमुख, विंग कमांडर डॉ अनिल कुमार तिवारी जो एमिटी यूनिवर्सिटी डिप्टी प्रो वाइस चांसल है महामहिम सोफिया सालास मोंगे मिनिस्टर काउंसलर कोस्टा रिका भारत में दूतावास महावाणिज्यदूत है श्री अनिल यादव सलाहकार ( द्विपक्षीय व्यापार एवं सम्बन्ध) संबंध), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली ने अन्य अतिथियों और गणमान्य व्यक्तियों के साथ इस अवसर की शोभा बढ़ाई और डॉ. दीपकर रॉय इंटरनेशनल आर्ट एक्ट्स एंड ऑयर्स क्लब वर्ल्डवाइड के अध्यक्ष और सीईओ एवं युवा अनस्टॉपबल के संस्थापक श्री अमिताभ शाह ने अपना भाषण ऑनलाइन भेजा। भारत सहित 30 अन्य देशों के 600 युवाओं ने सक्रिय रूप से भाग लिया और कार्यक्रम को सफल बनाया।

यह मंच दुनिया भर के युवाओं और वयस्कों को शांति के पोषण के लिए खुले दिमाग से अपने विचार व्यक्त करने और परिवर्तन निर्माताओं के रूप में एक सकारात्मक संवाद में मदद करने के लिए बनाया गया है। YFHRI एक ऐसे राष्ट्र के अपने सपने और दृष्टि को प्राप्त करने की उम्मीद करता है जहां लोग उम, जाति, पंथ, लिंग, धर्म या राष्ट्रीयता के बावजूद एक-दूसरे का सम्मान करते हैं। हम चाहते हैं कि भारत एक ऐसा राष्ट्र बने जो दुनिया की अलाई के लिए शांतिपूर्ण जागरूकता और शिक्षा पैदा करने में अग्रणी उदाहरण के रूप में खड़ा हो और विश्व नेता बने। अंत में 30 देशों के सभी प्रतिभागियों ने एक बड़े कलश में मिट्टी डाली और उसमें शांति के पौधे लगाए जाएंगे। शांति को बढ़ावा देने और पूरे साल शांति की पहल जारी रखने के लिए ये शांति संयंत्र दुनिया भर में उपहार में दिए जाएंगे सभी को यह याद दिलाने के लिए कि एक देश की वृद्धि और समृद्धि अंततः दुनिया की वृद्धि और समृद्धि में योगदान देगी |

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button