Business Point

वर्क फ्रॉम होम ने बड़ा घर लेने की जरूरत को बढ़ाया, होम लोन लेते टाइम जरुर रखे इन बातो का खास ध्यान

अपना घर लेने का सपना हर कोई देखता है, क्योंकि यह हमारे दिल से जुड़ा हुआ होता है। अपने घर में हम अपनी मर्जी के मालिक होते हैं। यहां हमें सुरक्षा और एक अलग तरह की खुशी मिलती है। यही नहीं, यह हमारे लिए फायदा पहुंचाने वाला दीर्घकालिक निवेश भी है। 2020 से पहले अपना घर परिवार के साथ रहने और खुद को आराम पहुंचाने वाली जगह थी, लेकिन अब यह रोजाना दफ्तर का काम करने वाली जगह भी बन गई है। लोगों ने अपने घर को ही अपना दफ्तर बना लिया और वर्क फ्रॉम होम शुरू कर दिया है। शुरुआत में घर से काम करने में लोगों को दिक्क्त तो आई, लेकिन बाद में उन्होंने इसे पसंद भी किया।  

विशेषज्ञों के मुताबिक घर खरीदने के बारे में तभी सोचना चाहिए जब अचल संपत्ति (रियल स्टेट) का बाजार स्थिर हो। वर्तमान में घर खरीदना सबसे अच्छा निर्णय हो सकता है, क्योंकि बाजार स्थिर है और आवास ऋण देने वाली कंपनियां भी अच्छे ऑफर्स दे रही हैं।

बात जब नया घर लेने की हो, वो भी बड़ा तो कई सारे विचार मन में कौंधते हैं। पहला विचार तो यही आता है कि इसके लिए पैसा कहां से आएगा। कौन से बैंक जाएं, जहां कम से कम ब्याज दर पर आवास ऋण उपलब्ध हो सके। दूसरी चीज जो आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण है, वो है सुरक्षा के साथ कैसे जल्दी और अपनी सुविधा अनुसार ऋण प्राप्त किया जाए। हालांकि, इस मामले में PNB Housing ने लोगों के भरोसे को बरकरार रखा है। आवास के लिए वित्त देने में इनका 30 साल का इतिहास बताता है कि इन्होंने अपने ग्राहकों को बेहतर से बेहतर सुविधा देने में कोई कमी नहीं छोड़ी है। PNB Housing देश के दूसरे सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक Punjab National Bank की सहायक कंपनी है। इनकी ऑनलाइन आवास ऋण आवेदन सुविधा (ACE) ग्राहकों की पूर्ण सुरक्षा को सुनिश्चित करता है। यहां आप घर बैठे आसानी से आवास ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।   

वैसे किसी भी वित्तीय संस्थान से आवास ऋण के लिए आवेदन करते समय ब्याज दर के अलावा कई अन्य बातों पर भी ध्यान देना चाहिए। जैसे ऋण देने वाली संस्था भरोसेमंद हो, कर्जदार के फायदे की बात करे और ग्राहकों की सुविधाओं पर ध्यान दे। PNB Housing ने हमेशा ही अपने ग्राहकों के बारे में सोचा है और उनकी जरूरत और समस्याओं पर ध्यान देकर बेहतर सुविधा दी है। 

आवास ऋण के लिए ग्राहक PNB Housing को क्यों चुनते हैं – 

ग्राहकों की सहूलियत का पूरा ध्यान

PNB Housing की मौजूदगी पूरे देश में है। यदि ग्राहक ऋण अवधि के दौरान अन्य स्थान पर रहने लगता है, तो वह अपने पास की शाखा से संपर्क कर सकता है। उपभोक्ताओं को हमेशा सेवाओं की आवश्यकता होती है। इसलिए यह 24X7 सेवा प्रदान करते हैं। इनका ग्राहक सेवा पोर्टल बाद की संवितरण (डिस्बर्समेंट) के लिए अनुरोध और प्राप्त करने के लिए एक स्वयं सेवा पोर्टल है। देश में कहीं से भी ग्राहक फोन, ईमेल, वेब और मोबाइल ऐप पर उपलब्ध सेवा पोर्टल के माध्यम से इनसे संपर्क कर सकता है। इनका संपर्क केंद्र ग्राहकों को समय पर सेवा प्रदान करने में तत्पर रहता है। 

ऑनलाइन सेवा देने में काफी आगे

ग्राहकों को घर तक सेवा देने के अलावा PNB Housing ऑनलाइन सेवा देने में भी काफी आगे निकल गया है। मोबाइल ऐप के माध्यम से इनकी विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है। ग्राहक के अनुभव को शानदार बनाने के लिए इनके पास ACE नाम से एक बेहतर ऑनलाइन समाधान है। यह सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ऋण प्राप्त करने के तरीकों को आसान, तेज और सुरक्षित बना देता है।

ग्राहकों की सुरक्षा का रखे पूरा ख्याल

नीचे दिए गए तरीकों को जानकर आप ऑनलाइन दस्तावेज जमा कर सकते हैं। 

1.  घर को अंतिम रूप देने और पूछताछ पूरी करने के बाद ऋण के लिए ग्राहकों को सबसे पहले PNB Housing में ऑनलाइन पंजीकृत करना होगा।

2.  यहां ग्राहक आसानी से ऋण प्राप्त करने के लिए जरूरी दस्तावेजों जैसे आय दस्तावेज और KYC अपलोड कर सकते हैं।

3.  क्रेडिट कार्ड या पेटीएम के माध्यम से ACE पर ग्राहक ऑनलाइन प्रक्रिया शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। यहां वह आवेदन पत्र को डिजटल तरीके से हस्ताक्षर करके जमा भी कर सकते हैं। 

ग्राहकों को ऑनलाइन किसी भी तरह की असुविधा न हो इसके लिए PNB Housing में ग्राहकों की सहायता के लिए एक टीम भी ऑनलाइन उपलब्ध रहती है। इस तरह ग्राहक बिना किसी शारीरिक हस्तक्षेप के ऑनलाइन ऋण की स्वीकृति को प्राप्त सकते हैं।    

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button