Education

डाक विभाग में नौकरी पाने का लास्ट मौका, बगैर परीक्षा मिलेगी नौकरी

भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के 2558 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने का सिर्फ कुछ ही वक़्त शेष है। दरअसल, छत्तीसगढ़ एवं केरल पोस्टल सर्किल में GDS के पदों पर अप्लाई करने की 7 अप्रैल 2021 अंतिम दिनांक है। GDS के पदों पर नौकरी के इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशियल पोर्टल appost.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

पदों का विवरण: 
छत्तीसगढ़ पोस्टल सर्किल- 1137 पद
केरल पोस्टल सर्किल-1421 पद

शैक्षणिक योग्यता:
India Post Recruitment के तहत ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/बोर्ड से 10वीं पास होना आवश्यक है। 

आयु सीमा:
छत्तीसगढ़ या केरल पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 40 वर्ष तय की गई है। 

आवेदन शुल्क:
छत्तीसगढ़ या केरल पोस्टल सर्किल में GDS के पदों पर अप्लाई करने के लिए सामान्य एवं ओबीसी श्रेणी के पुरुष अभ्यर्थियों को 100 रुपये शुल्क देना होगा। जबकि SC/ST श्रेणी के अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा मतलब आवेदन निशुल्क है।

चयन प्रक्रिया:
डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर अभ्यर्थियों का चयन 10वीं के अंकों के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट से होगा। जीडीएस के पदों पर नौकरी के लिए अभ्यर्थियों को कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना होगा बल्कि डायरेक्ट भर्ती हो जाएगी। बता दें कि ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे।

वेतनमान:
डाक सेवक भर्ती के तहत बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये जबकि जीडीएस/एबीपीएम के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये प्रति माह वेतन तय किए गए है।

ऐसे करें आवेदन:
भारतीय डाक विभाग के छत्तीसगढ़ या केरल सर्किल में GDS के पदों पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों को ऑफिशियल पोर्टल appost.in पर जाना होगा। बता दें कि आवेदन की आखिरी दिनांक 07 अप्रैल 2021 तय की गई है।

Related Articles

Back to top button
Event Services